AstraZeneca ने टीके की सुरक्षा पर सवाल उठने के बाद लिया बड़ा फैसला, दुनिया भर से वापस मंगाई कोविड वैक्सीन

By रितिका कमठान | May 08, 2024

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन कंपनी अब दुनिया भर से अपनी वैक्सीन को वापस मंगाने जा रही है। कंपनी ने फैसला किया है कि बाजार से उसकी वैक्सीन वापस ली जाएगी। वैक्सीन उपयोग के बाद आए साइडइफैक्ट की जानकारी को देखते हुए कंपनी ने ये फैसला किया है।

 

कंपनी के मुताबिक यूरोप से वैक्सीन को बाजार से वापस लिए जाने की कवायद शुरू की जाएगी। इसी क्रम में ये काम आगे भी बढ़ेगा। इस मामले पर कंपनी का भी बयान आया है। कंपनी का कहना है कि जब से कोविड-19 के कई तरह की वैक्सीन मार्केट में आई है तभी से एस्ट्रोजेनिका वैक्सीन की मांग में गिरावट देखने को मिली है। कंपनी पहले ही एस्ट्रेजनेका वैक्सीन के प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट को बंद कर चुकी है। कंपनी का कहना है कि वह पांच मार्च को ही वैक्सीन वापस लेने के लिए आवेदन कर चुकी है जबकि साइड इफेक्ट का पहला मामला सात मई को सामने आया था।

 

गौरतलब है कि कोविड वैक्सीन निर्माता कंपनी एस्ट्रेजेनेका ने ब्रिटेन के हाई कोर्ट में हाल ही में यह स्वीकार कर चुकी है कि कोरोना वैक्सीन के कारण व्यक्ति के शरीर में खून के थक्के जम सकते हैं। वैक्सीन के साइड इफेक्ट के तौर पर कंपनी ने यह भी स्वीकार किया है कि कम प्लेटलेट होने जैसे दुष्प्रभाव भी साइड इफेक्ट के कारण हो सकता है।

 

बता दें कि हाल ही में एक्स्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन हाई कोर्ट में एक काबुलनामा दिया था। ब्रिटेन हाईकोर्ट में कंपनी ने ये माना था कि वैक्सीन में कई साइड इफैक्ट हो सकते हैं जिसमें थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम भी शामिल है। इस समस्या में शरीर में खून के थक्के जमने लगते है। शरीर में प्लेटलेट्स भी तेजी से गिरने लगती है। 

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज