अटल बिहारी वाजपेयी के घर को ‘अटल संग्रहालय’ बनाने की मांग उठी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 18, 2018

नयी दिल्ली। (प्रेस विज्ञप्ति) वरिष्ठ पत्रकार, स्तंभकार, फिल्म समीक्षक और टीवी पेनेलिस्ट श्री प्रदीप सरदाना ने, राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद और प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर यह अनुरोध किया है कि भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के वर्तमान निवास को उनकी स्मृति में ‘अटल संग्रहालय’ बनाकर राष्ट्र को समर्पित किया जाए। साथ ही संसद को जोड़ने वाली किसी बड़ी सड़क का नाम भी श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से रखा जाए।

श्री प्रदीप सरदाना ने राष्ट्रपति और प्रधानमन्त्री को पत्र भेजने के साथ उनके ट्विटर पर भी यह अपील की है. श्री सरदाना ने कहा है कि जिस प्रकार पूर्व प्रधानमन्त्री पंडित जवाहरलाल नेहरु, श्री लाल बहादुर शास्त्री और श्रीमती इंदिरा गांधी के निधन के बाद उनके उसी निवास को संग्रहालय का रूप दिया गया, उसी प्रकार वाजपेयी जी के 6 ए कृष्ण मेनन मार्ग निवास को भी ऐसा संग्रहालय बनाया जाए, जहाँ उनकी अंतिम दिनों में इस्तेमाल की गयी वस्तुओं के साथ, उनके ऐतिहासिक, दुर्लभ और रोचक चित्र, उनकी पुस्तकों, उनकी प्रमुख कविताओं और उन्हें समय समय पर मिले विशेष उपहारों और पत्रों आदि को भी सुशोभित किया जाए. जिससे भावी पीढ़ियां इस अटल पुरुष, शिखर पुरुष, वीर पुरुष, महान पुरुष, सर्वप्रिय पुरुष, विनम्र पुरुष, मर्यादा पुरुष और युग पुरुष को अच्छे से जानने के साथ उनकी स्मृतियों को संजोकर रख सकें।

श्री अटल बिहारी वाजपेयी अपने इस 6 ए कृष्णा मेनन मार्ग निवास पर पिछले 14 बरसों से रह रहे थे. लेकिन पिछले करीब 9 बरसों से वह सार्वजनिक जीवन से पूरी तरह दूर थे. अपने इन अंतिम बरसों के दौरान उन्होंने कैसा जीवन जिया, इसकी भी झांकी उनके संग्रहालय में शामिल हो सके तो और भी बेहतर होगा। श्री सरदाना यह भी कहते हैं कि वाजपेयी जी ने हमेशा लोकतंत्र को सर्वोपरि माना है. इसलिए लोकतंत्र के मंदिर संसद भवन को जोड़ने वाली किसी सड़क का नाम भी ‘अटल बिहारी वाजपेयी मार्ग’ बन सके तो यह उनके प्रति बड़ी श्रद्दांजली होगी।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान