Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 28, 2024

श्रीनगर । जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से नेशनल पैंथर्स पार्टी (एनपीपी) के प्रत्याशी अरशद अहमद लोन ने कहा है कि उन्होंने चुनाव प्रचार के वास्ते पिता से पैसे लिये हैं। इस सीट से चुनाव मैदान में उतरे 20 उम्मीदवारों में लोन निर्धनतम उम्मीदवार हैं और उनका मुकाबला पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती और नेशनल कांफ्रेंस के नेता एवं पूर्व मंत्री अल्ताफ अहमद जैसे बड़े नेताओं से है। निर्वाचन आयोग के समक्ष पेश किये गये हलफनामे के अनुसार लोन ने घोषणा की है कि उनकी कोई आय और संपत्ति नहीं है, लेकिन उनपर 2.60 लाख रुपये की देनदारी है। 


यह रकम उन्होंने कुछ साल पहले वाहन के लिए उधार ली थी। पिछले पांच सालों में उन्होंने कोई रिटर्न भी फाइल नहीं की है। शोपिया जिले के निवासी लोन (28) ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मेरी कोई आय नहीं है ओर मैं अपने चुनाव प्रचार के वास्ते धन के लिए अपने पिता पर आश्रित हूं।’’ लोन के पिता गुलाम मोहम्मद लोन के पास सेव का आधे एकड़ का बागान है, जो इस परिवार के लिए आय का एकमात्र स्रोत है। एनपीपी प्रत्याशी ने कहा कि यदि वह निर्वाचित हो जाते हैं तो वह लोगों की सेवा तथा इस निर्वाचन क्षेत्र के बेरोजगारी के मुद्दे का समाधान एवं विकास की जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं। 


लोन ने कहा, ‘‘हर साल देश में हजारों परियोजनाएं शुरू की जाती हैं। यदि मैं 10 परियोजनाएं भी शुरू करवा पाता हूं तो यह पासा पलटने वाला होगा। परियोजनाओं से रोजगार पैदा होंगे तथा युवा व्यस्त होंगे। तब कश्मीर में कोई पत्थर फेंकने वाला या आतंकवादी नहीं होगा।’’ कुलगाम जिले के 33 वर्षीय सजाद अहमद डार भी ‘वर्तमान राजनीतिक दलों का दबदबा’ खत्म करने की आस से चुनाव मैदान में उतरे हैं। डार के पास आय का कोई नियमित स्रोत नहीं है और कोई अचल संपत्ति भी नहीं है। उनपर 2014 में एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया था। 


उन्होंने कहा, ‘‘बतौर किशोर मैंने गलती की लेकिन अब हम मुख्यधारा का हिस्सा बनना चाहते हैं। उसका एकमात्र तरीका लोकतंत्र के इस पर्व का हिस्सा बनना है। वर्तमान दल नये चेहरे को आगे नहीं आने देते हैं। वे अपने निहित स्वार्थ के लिए राजनीति पर दबदबा बनाये रखते हैं।’’ डार निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में हैं।

प्रमुख खबरें

Congress के अंदर Aurangzeb की आत्मा दाखिल हो गई है, Amethi में बोले Yogi Adityanath

Indore में पहली बार BJP और कांग्रेस समर्थित NOTA के बीच चुनावी भिड़ंत

Uttar Pradesh : Barabanki जिले में बुजुर्ग दंपति का शव मिला, पुलिस ने जताई हत्या की आशंका

Khalistani अलगाववादी Nijjar हत्या मामले में Canada में चौथा भारतीय नागरिक गिरफ्तार