Khalistan Protest: भारतीय उच्चायोग पर हमले की होगी जांच, Britain के विदेश मंत्री बोले- ये बर्दाश्त नहीं

By अभिनय आकाश | Mar 23, 2023

भारत में खालिस्तान समर्थक अमृतपाल पर कार्रवाई के बीच लंदन स्थित भारतीय दूतावास में हुई घटना ने दोनों देशों के संबंधों को भी फौरी तौर पर खटास में ला दिया। मामले की गंभीरता को भांपते हुए विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने भारत और  ब्रिटेन के संबंध को लेकर बात की है। उन्होंने कहा कि भारत और यूके गहरे संपन्न साझा करते हैं। यूनाइटेड किंगडम के विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली ने बुधवार को खालिस्तान समर्थकों द्वारा किए गए प्रदर्शनों का जवाब दिया। जेम्स क्लेवरली ने एक बयान में कहा कि लंदन में भारतीय उच्चायोग में कर्मचारियों के प्रति हिंसा अस्वीकार्य है और मैंने उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी को अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। पुलिस की जांच जारी है और हम लंदन में भारतीय उच्चायोग और दिल्ली में भारत सरकार के साथ निकट संपर्क में हैं।

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने देश के खिलाफ कुछ कहा है तो सरकार देशद्रोह का मामला क्यों नहीं दर्ज कराती?

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि यूके भारतीय उच्चायोग में सुरक्षा की समीक्षा करने के लिए मेट्रोपॉलिटन पुलिस के साथ काम कर रहा है और अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक परिवर्तन करेगा, जैसा कि हमने आज के प्रदर्शन के लिए किया। उन्होंने कहा कि हम हमेशा उच्चायोग और ब्रिटेन में सभी विदेशी मिशनों की सुरक्षा को बेहद गंभीरता से लेंगे और इस तरह की घटनाओं को रोकेंगे और मजबूती से जवाब देंगे।

इसे भी पढ़ें: Indian High Commission: भारत के कड़े जवाब से रास्ते पर आया ब्रिटेन, भारतीय उच्चायोग की बढ़ाई सुरक्षा

यूके के विदेश सचिव ने जोर देकर कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध "हमारे दोनों देशों के बीच गहरे व्यक्तिगत संबंधों से प्रेरित हैं, फल-फूल रहे हैं।" "हमारा संयुक्त 2030 रोडमैप हमारे संबंधों को निर्देशित करता है और दिखाता है कि जब हम एक साथ काम करते हैं तो हम क्या हासिल कर सकते हैं, दोनों देशों के लिए नए बाजार और नौकरियां पैदा कर सकते हैं और साझा चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकते हैं। हम भविष्य के लिए यूके और भारत के बीच गहरे संबंध बनाना चाहते हैं।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: पार्टनर के साथ बना रहे पेरिस घूमने का प्लान तो ऐसे प्लान करें ट्रिप, कम खर्चे में कर सकेंगे ढेर सारी मस्ती

Artificial general Intelligence क्या है, जानें लोग क्यों इससे डरे हुए हैं?

अखिलेश-डिंपल की बेटी में लोगों को दिखी नेताजी की छवि, मैनपुरी में मां के लिए अदिति ने किया खूब प्रचार

US के होटल में मीटिंग, आतंकी भुल्लर की रिहाई का वादा, 134 करोड़ की खालिस्तानी फंडिंग, अब कौन सी बड़ी मुसीबत में फंसे केजरीवाल?