म्यांमार में जेल से बाहर आईं आंग सान सू, आखिर सेना ने हाउस अरेस्ट का क्यों लिया फैसला

By अभिनय आकाश | Apr 17, 2024

म्यांमार की जेल में बंद पूर्व नेता आंग सान सू की को गर्मी की लहर के कारण स्वास्थ्य उपाय के रूप में जेल से घर की नजरबंदी में स्थानांतरित कर दिया गया है, सैन्य सरकार ने कहा कि इस सप्ताह की पारंपरिक नव वर्ष की छुट्टी को चिह्नित करने के लिए माफी के तहत 3,000 से अधिक कैदियों को रिहा कर दिया गया है। सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल जनरल जॉ मिन तुन ने विदेशी मीडिया को बताया कि 78 वर्षीय सू की और उनकी अपदस्थ सरकार के 72 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति विन म्यिंट बुजुर्ग और अशक्त कैदियों में से थे, जिन्हें भीषण गर्मी के कारण नजरबंद कर दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: Suit For 40 Plus: 40 के बाद खूबसूरत और स्टाइलिश दिखने के लिए पहनें ये सलवार सूट, दिखेंगी बेहद प्यारी

इस कदम की अभी तक म्यांमार में सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की गई है। सू की का स्थानांतरण तब हुआ है जब सेना को लोकतंत्र समर्थक प्रतिरोध सेनानियों और जातीय अल्पसंख्यक गुरिल्ला बलों में उनके सहयोगियों के हाथों बड़ी हार का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रव्यापी संघर्ष तब शुरू हुआ जब सेना ने फरवरी 2021 में चुनी हुई सरकार को हटा दिया, सू की को कैद कर लिया और लोकतांत्रिक शासन की वापसी की मांग करने वाले अहिंसक विरोध को दबाना शुरू कर दिया। सू की राजधानी नेपीताव में मुख्य जेल के विशेष रूप से निर्मित उपभवन में विभिन्न आपराधिक आरोपों में 27 साल की जेल की सजा काट रही हैं, जहां म्यांमार के मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार दोपहर को तापमान 39 डिग्री सेल्सियस (102.2 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच गया।

इसे भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर की ये खास जगहें जो आपको दीवाना बना देगी, जल्द से जल्द प्लान बनाएं

 

सू की के समर्थकों और स्वतंत्र विश्लेषकों का कहना है कि आरोप उन्हें बदनाम करने और सेना द्वारा सत्ता पर कब्ज़ा करने को वैध बनाने के प्रयास में गढ़े गए थे। सेना ने दावा किया था कि उनकी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी ने 2020 के आम चुनाव में भारी जीत हासिल करने के लिए व्यापक चुनावी धोखाधड़ी का इस्तेमाल किया, यह आरोप स्वतंत्र पर्यवेक्षकों को असंबद्ध लगा। 

प्रमुख खबरें

BAN W vs IND W: भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश को तीसरे टी20 में हराया, 3-0 से सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

कैसरगंज से बेटे को टिकट मिलने पर गदगद हुए बृजभूषण शरण सिंह, पार्टी का किया धन्यवाद, TMC ने उठाए सवाल

बिहार से ही उठा था जातीय जनगणना का मुद्दा, अब चुनावी प्रचार में यहीं नहीं हो रही इसकी चर्चा

बाबा साहेब आंबेडकर के सपनों को पूरा कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी : Baby Rani Maurya