7 साल के आर्ची बनना चाहते थे कप्तान, ऑस्ट्रेलिया ने बाक्सिंग डे टेस्ट में किया शामिल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 24, 2018

मेलबर्न। आस्ट्रेलिया ने क्रिकेट के दीवाने सात साल के आर्ची शिलर को भारत के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले बाक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिये अपनी 15 सदस्यीय टीम में शामिल करके क्रिसमस से पहले प्रशंसनीय कदम उठाया। आर्ची दिल से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हैं। उनका सपना आस्ट्रेलिया का कप्तान बनना है और यह पुष्टि कर दी गयी है कि 26 दिसंबर से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में वह टिम पेन के साथ सह-कप्तान होंगे।

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए फिट जडेजा का किया गया था चयन

यह सब ‘मेक ए विश आस्ट्रेलिया फाउंडेशन’ के कारण संभव हो पाया। क्रिकेट–काम–एयू के अनुसार यारा पार्क में ‘बूपा फेमिली डे’ के अवसर रविवार को यह घोषणा की गयी। एडिलेड के लेग स्पिनर आर्ची के लिये शनिवार को सातवां जन्मदिन यादगार बन गया क्योंकि पेन ने उसी दिन उन्हें जानकारी दे दी थी। आस्ट्रेलिया की टीम में आर्ची के रूप में अतिरिक्त सदस्य रखने को इस महीने के शुरू में सार्वजनिक किया गया था और तब उन्हें यह जानकारी कोच जस्टिन लैंगर ने फोन पर दी थी। तब यह तय नहीं था कि उन्हें किस मैच में टीम में लिया जाएगा।

इस युवा लेग स्पिनर ने इस महीने के शुरू में एडिलेड ओवल में आस्ट्रेलिया टीम के साथ नेट अभ्यास भी किया था। जब आर्ची केवल तीन महीने का था तब पता चला था कि उनके दिल के वॉल्व सही नहीं हैं। अपने जन्म के कुछ सप्ताह बाद ही उन्हें मेलबर्न में सात घंटे से भी अधिक समय तक आपरेशन से गुजरना पड़ा था। और छह महीने बाद उनका एक और आपरेशन किया गया। पिछले साल दिसंबर में भी उन्हें आपरेशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था। पेन ने कहा कि आर्ची को कप्तान बनाने का फैसला उसके सपने को पूरा करना है।

इसे भी पढ़ें: निराश हैं कि पर्थ के विकेट को आईसीसी ने ‘औसत’ रेटिंग दी

उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर आर्ची और उनके परिवार को मुश्किल दौर से गुजरना पड़ा है। जब उसके पिता ने उससे पूछा कि तुम क्या बनना चाहते हो तो उसने कहा कि ‘मैं आस्ट्रेलिया का कप्तान बनना चाहता हूं।’ हमें खुशी है कि वह हमारे साथ है। 

प्रमुख खबरें

Third Phase Voting : महाराष्ट्र की 11 सीट पर सुबह नौ बजे तक 6.64 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे दौर के मतदान में क्या-क्या हुआ? बंगाल में हुई वोटिंग के समय ताज़ा झड़पें, नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने डाला अपना वोट

Share Market में ट्रेडिंग के समय को लेकर हुई थी चर्चा, अब SEBI ने लिया बड़ा फैसला

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद