G-20 की अध्यक्षता संभालने पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दी बधाई, कहा- मिलकर करेंगे काम

By अभिनय आकाश | Dec 01, 2022

भारत आज यानी 1 दिसंबर से जी-20 की अध्यक्षता संभाल ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो प्रसारण मन की बात के दौरान कहा था कि यह (जी-20 की अध्यक्षता) भारत के लिए एक बड़ा अवसर है। हमें इस अवसर का पूरा उपयोग करना है और वैश्विक भलाई और विश्व कल्याण पर ध्यान देना है। शांति हो या एकता, पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता हो या सतत विकास, भारत के पास इनसे जुड़ी चुनौतियों का समाधान है। वहीं भारत के जी-20 की अध्यक्षता संभालने के साथ ही देश-दुनिया से उसके लिए बधाई संदेश भी आ रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट में बोले विदेश मंत्री, कई देश अपनी आवाज उठाने के लिए भारत पर करते हैं भरोसा

भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ'फैरेल ने कहा कि आज भारत के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि इसने G20 की अध्यक्षता संभाली है। हम "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" विषय पर अपने साझा उद्देश्यों और प्रगति को प्राप्त करने के लिए इसके साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सूत्रों का दावा, G-20 में आतंकवाद और आपूर्ति श्रृंखला जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा भारत

भारत एक वर्ष के लिए जी-20 का अध्यक्ष होगा और इस दौरान देश में 55 अलग-अलग जगहों पर संगठन की 200 से ज्यादा बैठकें होंगी। जी-20 की पहली तैयारी बैठक दिसंबर के पहले सप्ताह में उदयपुर में होगी जब जी-20 के ‘शेरपा’ मिलेंगे। जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। 

प्रमुख खबरें

टूटे हाथ के साथ Cannes 2024 पहुंचीं Aishwarya Rai Bachchan, बेटी अराध्या भी साथ नजर आईं

Punjab की 13 लोकसभा सीट के लिए दाखिल 466 नामांकनों में 355 वैध पाए गये

Arunachal में अंतरराज्यीय वेश्यावृत्ति गिरोह का भंडाफोड़, सरकारी अधिकारियों समेत 21 लोग गिरफ्तार

Mayawati ने गरीबों को मुफ्त राशन देने के मुद्दे पर भाजपा पर निशाना साधा