ऑस्ट्रेलियाई शहर को मिला पहला भारतीय मूल का लॉर्ड मेयर, बिहार के समीर पांडेय के बारे में ये बातें जानते हैं आप?

By अभिनय आकाश | May 23, 2023

सिडनी में सिटी ऑफ पररामट्टा काउंसिल ने सोमवार (स्थानीय समय) पर भारतीय मूल के पार्षद समीर पांडे को अपना नया लॉर्ड मेयर चुना। समीर पांडे का पद के लिए चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा के लिए सोमवार को सिडनी पहुंचने के साथ हुआ। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि समीर पांडे पहली बार 2017 में परिषद के लिए चुने गए थे और 2022 में भारतीय उपमहाद्वीप से शहर के पहले डिप्टी लॉर्ड मेयर बने।

इसे भी पढ़ें: News Raftaar I PM Modi, Australia, G20, UPSC Results, Arvind Kejriwal, Neeraj Chopra की खबरें I Prabhasakshi

कौन हैं समीर पांडेय?

बिहार से ऑस्ट्रेलिया आए समीर पांडे पहली बार 2017 में परिषद के लिए चुने गए थे। 2022 में वह भारतीय उपमहाद्वीप से परमट्टा के पहले डिप्टी लॉर्ड मेयर बने। वa पार्षद डोना डेविस एमपी की जगह लेंगे, जिन्होंने पररामत्ता के लिए राज्य सदस्य के रूप में उनके चुनाव के बाद अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया था। समीर पैरामैटा के लॉर्ड मेयर के रूप में काम करेंगे। ये उपाधि लंदन शहर और यूके, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के कुछ अन्य शहरों के मेयर को दी गई है।

इसे भी पढ़ें: मेरे दोस्त अल्बनीस... PM मोदी ने बताई भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों की C-D-E, भौगोलिक दूरी जरूर, हिंद महासागर हमें आपस में जोड़ता है

स्मार्ट शहर के रूप पररामट्टा को बदलना चाहते हैं 

आईटी बैकग्राउंड से आने वाले एक छोटे व्यवसाय के मालिक पांडे समुदाय और स्थानीय व्यवसायों पर ध्यान देने के साथ पैरामैटा को एक स्मार्ट शहर के रूप में बदलना चाहते हैं। पररामट्टा एक जीवंत और विविध समुदाय का घर है, और मैं शहर का नेतृत्व करने के लिए उत्साहित हूं क्योंकि यह सिडनी के दूसरे सीबीडी (केंद्रीय व्यापार जिले) के रूप में खुद को मजबूत करता है और इसके कुछ सबसे रोमांचक अवसरों पर ध्यान केंद्रित करता है। ऑस्ट्रेलिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार  कार्यालय संभालने के बाद, पांडे के हाथ में बहुत सारे काम होंगे, जिसमें जलीय केंद्र, टाउन हॉल और रिवरसाइड थिएटर पुनर्विकास जैसी कुछ प्रमुख परियोजनाएँ शामिल हैं।  एक प्रेस विज्ञप्ति में, नई भूमिका के बारे में अपने उत्साह को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि परिषद का नेतृत्व करना मेरे लिए सौभाग्य की बात थी। बयान में कहा गया है कि पररामट्टा शहर ग्रेटर सिडनी का भौगोलिक दिल और एक प्रमुख आर्थिक महाशक्ति के साथ-साथ सिडनी में रहने के लिए सबसे अच्छी जगह है। 


प्रमुख खबरें

UP: बलिया में घर में घुसकर युवती के साथ दुष्कर्म, आरोपी हुआ गिरफ्तार

Sandeshkhali case: जारी रहेगी CBI जांच, ममता सरकार को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका

Karnataka: चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर पुन: मतदान जारी

CM Arvind Kejriwal की पत्नी को नहीं मिली मुलाकात की इजाजत, आतिशी कुछ देर में करेंगी मुलाकात