कैंसर निदान के लिए आम जनता में जागरुकता मुहिम चलाई जाए: राज्यपाल मिश्र

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 29, 2024

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कैंसर निदान के लिए आम जनता में जागरुकता मुहिम चलाने का आह्वान करते हुए शुक्रवार को कहा कि कैंसर असाध्य रोग नहीं है, समय पर जांच और इसके प्रति जागरुकता से इससे बचा जा सकता है।

मिश्र ने इसके साथ ही चिकित्सकों का भी आह्वान किया कि वे कृत्रिम मेधा (एआई) की मदद से क्लिनिकल डेटा के आधार पर कैंसर जैसे असाध्य रोग के निदान की दिशा में प्रभावी प्रयास करें। मिश्र ने शुक्रवार को भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र द्वारा आयोजित 21वें कैंसर विजेता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।

उन्होंने ब्लड कैंसर, स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर, मुंह एवं गले के कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में पहचान हेतु जांच के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए अभियान चलाने पर जोर दिया।

आधिकारिक बयान के अनुसार मिश्र ने कहा कि जन-जन को इस रोग के प्रारंभिक लक्षणों के बारे में जानकारी दी जाए और यह मुहिम कैंसर जागरुकता दिवस पर ही नहीं बल्कि पूरे वर्ष चलनी चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि कैंसर जैसे असाध्य रोगों की आरंभिक पहचान के साथ इससे बचाव के चिकित्सकीय उपायों का अधिकाधिक प्रसार किया जाए। उन्होंने कैंसर विजेताओं के अनुभवों से जुड़ी सफलता की कहानियों का अधिकाधिक प्रसार किए जाने पर भी जोर दिया। इस अवसर पर उन्होंने कैंसर विजेताओं को सम्मानित भी किया।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान