बगदादी की पत्नी गिरफ्तार, आईएस के बारे में खुल सकते हैं बड़े राज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 07, 2019

इस्तांबुल। इस्लामिक स्टेट के मारे गए नेता अबु बकर अल बगदादी की पत्नी ने गत वर्ष पकड़े जाने के बाद जेहादी समूह के ‘‘आंतरिक कामकाज’’ के बारे में काफी जानकारी दी है। यह जानकारी तुर्की के एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने कहा कि बगदादी की पत्नी ने अपनी पहचान रानिया महमूद के तौर पर बतायी थी लेकिन वह वास्तव में आस्मा फावजी मोहम्मद अल कुब्यासी थी। इसके बारे में कहा जाता है कि वह बगदादी की पहली पत्नी है। बगदादी पिछले महीने सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों की छापेमारी में मारा गया था। 

इसे भी पढ़ें: इस्लामिक स्टेट ने की बगदादी की मौत पुष्टी, अपने नये उत्तराधिकारी का किया ऐलान

महिला को दो जून 2018 को सीरियाई सीमा के पास हताय प्रांत में गिरफ्तार किया गया था। महिला को 10 अन्य व्यक्तियों के साथ गिरफ्तार किया गया था जिसमें बगदादी की पुत्री भी शामिल थी जिसने अपना नाम लीला जबीर बताया था। अधिकारी ने कहा कि परिवार संबंध की पुष्टि इराकी अधिकारियों द्वारा मुहैया कराये गए डीएनए नमूने से हुई। अधिकारी ने कहा कि हमने (पत्नी की) वास्तविक पहचान जल्द पता कर ली। उसके बाद वह बगदादी और आईएसआईएस के आंतरिक कामकाज के बारे में काफी सूचना मुहैया कराने को तैयार हो गई।’’

इसे भी पढ़ें: पेंटागन ने जारी किया बगदादी के मौत का वीडियो, ठिकाने पर रेड करते नजर आ रहे हैं कमांडो

राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने बुधवार को पहली बार खुलासा किया था कि उसे हिरासत में लिया गया है। उन्होंने कहा था कि हम उन चीजों की पुष्टि करने में सफल हुए जो हमें पहले से पता थीं। हमें नयी सूचना भी प्राप्त हुई जिससे अन्य जगह कई गिरफ्तारियां हुईं। एर्दोआन ने अंकारा में छात्रों से कहा कि हमने उसकी पत्नी को पकड़ा है..मैं यह आज पहली बार कह रहा हूं...यद्यपि हमने इसको लेकर जरूरत से अधिक उत्साह नहीं दिखाया। उन्होंने इसकी भी पुष्टि की कि तुर्की ने बगदादी की बहन और एक रिश्तेदार को भी पकड़ा है। उन्होंने बगदादी के मारे जाने को बड़ी सफलता के तौर पर पेश करने के लिए अमेरिका पर निशाना साधा और कहा, ‘‘उन्होंने एक बहुत बड़ा संचार अभियान शुरू किया था।

प्रमुख खबरें

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA

Jio, Airtel, Vodafone Idea 96,317 करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेंगी

Justice SK Mishra बने GST अपीलीय न्यायाधिकरण के पहले अध्यक्ष, वित्त मंत्री ने दिलाई शपथ