चुनावी सभाओं में मां सुषमा स्वराज का जिक्र करना नहीं भूलतीं बांसुरी, सब्जी मंडियों से लेकर धोबी घाटों तक खूब कर रहीं प्रचार

By अंकित सिंह | Apr 30, 2024

दिल्ली की सियासत में भाजपा के भविष्य के तौर पर उभरने वाली पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेत्री रही स्वर्गीय सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज नई दिल्ली लोकसभा सीट से भगवा पार्टी की उम्मीदवार हैं। वह लगातार चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। नई दिल्ली लोकसभा सीट को लेकर जहां भी बांसुरी स्वराज प्रचार के लिए जाती हैं, अपनी दिवंगत मां पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का जिक्र करना कभी नहीं भूलती। बांसुरी साफ तौर पर कहती हैं कि मैं सुषमा स्वराज के संस्कारों का प्रतीक हूं। मैं आपको कभी निराश नहीं करूंगी। इसमें कोई दो राय नहीं है कि बहुत सारे लोगों को बांसुरी में सुषमा स्वराज की एक छवि नजर जरूर आती है। हालांकि, बांसुरी यह भी कहती हैं कि वह शुरू से राजनीति में नहीं आना चाहती थी। मां के साथ इस पर कभी भी बातचीत नहीं हुई। लेकिन परिस्थितियां कुछ ऐसी बनी कि मैं राजनीति में आ गई। 

 

इसे भी पढ़ें: पद्म श्री विजेता Jitender Singh Shunty और उनके बेटे को मिली जान से मारने की धमकी, अलगाववादियों पर आरोप


सीट के लिए एक आश्चर्यजनक चयन, बांसुरी ने भाजपा की दो बार की नई दिल्ली सांसद मीनाक्षी लेखी की जगह ली। 2019 के चुनावों में, लेखी ने निर्वाचन क्षेत्र में मतदान किए गए 9.19 लाख वोटों में से लगभग 55% वोट हासिल की थी और उन्हें जबरदस्त जीत मिली थी। उन्होंने कांग्रेस के अजय माकन और AAP के ब्रिजेश गोयल को हराया था। नई दिल्ली लोकसभा सीट में मालवीय नगर, ग्रेटर कैलाश, पटेल नगर, मोती नगर, करोल बाग और आर के पुरम जैसे क्षेत्र शामिल हैं। दरअसल, नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के कुछ हिस्से पहले दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट में शामिल थे, जहां से सुषमा स्वराज ने 1996 में जीत हासिल की थी। यह बांसुरी स्वराज के लिए सुखद संयोग भी है। दिल्ली में 25 मई को वोट हैं। 


बांसुरी का अभियान दिन जल्दी शुरू होता है। वह शाम तक कई रोड शो करती हैं। सब्जी मंडियों और चौपालों से लेकर धोबी घाटों और बस्तियों तक, वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में छोटी बैठकों को संबोधित करती हैं। राजनीति में अपने प्रवेश और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) कार्यकर्ता से अपनी यात्रा पर विचार करते हुए, बांसुरी ने बताया कि हालांकि मैं एक भाजपा कार्यकर्ता रही हूं, लेकिन मैंने अचानक राजनीति में शामिल होने का फैसला किया। मैं एक वकील के रूप में एक दशक से अधिक समय से पार्टी की सेवा कर रही थी; फिर मुझे पार्टी की दिल्ली इकाई से फोन आया कि वे कानूनी सेल का विस्तार कर रहे हैं और पूछा कि क्या मैं इसमें नेतृत्व की भूमिका निभाना चाहूंगी। बाद में मुझे दिल्ली बीजेपी में सचिव बनने की जिम्मेदारी दी गई।''


उन्होंने कहा कि 2 मार्च को, जब मैं अपने पिता के साथ टेलीविजन देख रही थी, मुझे अचानक पता चला कि पार्टी ने मुझे (नई दिल्ली) उम्मीदवार के रूप में एक नई जिम्मेदारी सौंपी है। वह अपने सार्वजनिक भाषणों में मोदी सरकार की योजनाओं का जिक्र करती हैं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मोदी सरकार की कुछ बहुत महत्वपूर्ण योजनाएँ हैं जिन्हें माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी दिल्ली में लागू नहीं होने देते हैं। उदाहरण के लिए, आयुष्मान भारत योजना, जो 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवरेज देती है, दिल्ली में लागू नहीं की जा सकती क्योंकि वह इसकी अनुमति नहीं देते हैं। एक चीज जो मैं सुनिश्चित करना चाहूंगी वह यह है कि मोदी प्रशासन की ये सभी योजनाएं लागू की जाएं। 

 

इसे भी पढ़ें: बीड में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री को बड़ा झटका! पूर्व मंत्री ने जय महाराष्ट्र पार्टी बनाने का किया फैसला


एक सभा को संबोधित करते हुए, उन्होंने फिर से अपनी दिवंगत मां का जिक्र किया। अपना परिचय "दिल्‍ली की कुड़ी" के रूप में देते हुए उन्होंने कहा, "मैंने पिछले जन्म बहुत अच्छे कर्म किये होंगे, तभी मुझे स्वराज कौशल और सुषमा स्वराज के रूप में माता, पिता मिले।" बांसुरी ने कहा कि उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा भले ही विदेश में हासिल की है, लेकिन उनका दिल 'हिंदुस्तानी' है। वह बार-बार लोगों से कहती हैं कि आज मैं सिर्फ आपके वोट का आशीर्वाद मांगने नहीं आयी हूं। मैं आपके वोट के साथ-साथ आपके प्रभाव की ताकत, आपके प्रसार की ताकत भी मांगना चाहती हूं... यह किसी राजनीतिक स्वार्थ या सत्ता की चाहत के कारण नहीं है। यह हमारे लिए नहीं, बल्कि इस युग के व्यक्ति के लिए है, जिसका नाम नरेंद्र मोदी है।”

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में महिला से रेलगाड़ी में दुष्कर्म, पुलिस ने किया मामला दर्ज

तीर्थयात्रा के सुचारु संचालन के लिए Gangotri, Yamunotri में बनेगा ‘मास्टरप्लान’: Dhami

Abhishek ने विकास और सुशासन के मुद्दे पर BJP को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

एकदूसरे के ‘विस्तारवादी नीति’ का समर्थन कर रहे हैं China और Russia: Taiwan के विदेश मंत्री