‘बीट कांस्टेबल’ सबसे अहम व्यक्ति है जो लोकतंत्र को सफल बनाता है: अमित शाह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 04, 2021

नयी दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि पुलिस प्रणाली में सबसे निचले स्तर पर पदस्थ ‘बीट कांस्टेबल’ सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है जो एक लोकतंत्र को सफल बनाता है। शाह ने पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के 51वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि अगर देश में कानून और व्यवस्था सही नहीं है तो लोकतंत्र सफल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारक्षेत्र अंतर्गत सबसे छोटी इकाई का प्रभारी ‘बीट कांस्टेबल’ सबसे प्रमुख और अहम व्यक्ति है जो लोकतंत्र को सफल बनाता है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश सरकार बाढ़ पीड़ितों के साथ खड़ी है : योगी आदित्यनाथ

गृह मंत्री ने विभिन्न केन्द्रीय, राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश के पुलिस बलों के अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से अगला दशक बेहद अहम रहने वाला है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक मजबूत देश और अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में ऊंची छलांग लगाने जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: मेरठ शहर विधानसभा सीट : भाजपा के संगठन में शह और मात के खेल के साथ तेज हुई दावेदारी की जंग

उन्होंने कहा कि विभिन्न उग्रवादी संगठनों के कम से कम 3,700 सशस्त्र सदस्यों ने पिछले दो वर्षों में केन्द्र सरकार के समक्ष आत्मसमर्पण किया है। शाह ने कहा कि शनिवार शाम को कार्बी आंगलांग के एक समूह के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे। केन्द्रीय मंत्री ने बीपीआरडी से पुलिस बलों को उन्नत और मजबूत इकाई बनाने को भी कहा।

प्रमुख खबरें

Bihar: पुलिस हिरासत में मौत को लेकर थाने में आगजनी के आरोप में 19 गिरफ्तार

Gaza में संघर्ष पर नयी योजना पर कार्य नहीं किया गया तो पद छोड़ दूंगा : गैंट्ज

कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद तलाश अभियान प्रारंभ

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई