Paralympic: सेमीफाइनल में भाविना पटेल ने दुनिया की तीसरी रेंक की खिलाड़ी को हराया, गोल्ड जीतने के लिए तैयार

By रेनू तिवारी | Aug 28, 2021

पैडलर भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालिंपिक में अपना  शानदार प्रदर्शन जारी रखा और विश्व की तीसरी नंबर की रेंक पर रहने वाली टेबल टेनिस की खिलाड़ी  झांग मियाओ को हराकर महिला एकल वर्ग 4 के स्वर्ण पदक मैच में प्रवेश किया। पीसीआई अध्यक्ष ने भावना की सेमीफाइनल जीत के लिए उनका काफी तारीफ की। खेल मंत्री किरेन रीजजू ने भी भावना की तस्वीर पोस्ट करते हुए उन्हें बधाई दी। 

 

भारत की भाविनाबेन पटेल लगातार इतिहास रचते हुए पैरालम्पिक टेबल टेनिस स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बन गई जिन्होंने चीन कीमियाओ झांग को क्लास 4वर्ग में 3 . 2 से हराया। पटेल ने दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी को 7.11, 11.7, 11.4, 9.11, 11.8 से हराकर भारतीय खेमे में भी सभी को चौंका दिया। अब उनका सामना दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की यिंग झोउ से होगा। गुजरात के मैहसाणा जिले में एक छोटी परचून की दुकान चलाने वाले हंसमुखभाई पटेल की बेटी भाविना को पदक का दावेदार भी नहीं माना जा रहा था लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से इतिहास रच दिया। बारह वर्ष की उम्र में पोलियो की शिकार हुई पटेल ने कहा ,‘‘ जब मैं यहां आई तो मैने सिर्फ अपना शत प्रतिशत देने के बारे में सोचा था। अगर ऐसा कर सकी तो पदक अपने आप मिलेगा। मैने यही सोचा था।

 

इसे भी पढ़ें: Sports Highlights: भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल सर्बिया की खिलाडी को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची 

 

 भारत की पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने टोक्यो पैरालिंपिक में महिला एकल के फाइनल में पहुंचने वाली पैडलर भाविना पटेल से बातचीत की। पटेल कहती हैं, "मैंने कभी खुद को विकलांग नहीं माना। आज मैंने साबित कर दिया है कि कुछ भी असंभव नहीं है।"

 

इसे भी पढ़ें: बीमारी के कारण पैरालंपिक की एक स्पर्धा में हिस्सा नहीं ले पाएंगो तैराक जाधव: अधिकारी  

भाविना के पिता  हसमुखभाई पटेल ने कहा  मैं आज बहुत खुश हूं। भावना पटेल निश्चित रूप से गोल्ड मेडल जीतने वाली हैं। पिछले 20 सालों से टेबल टेनिस खेल रही हैं।

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए