किम के ऐलान से बाइडेन परेशान, अब क्या करने जा रहा उत्तर कोरियाई तानाशाह?

By अभिनय आकाश | Oct 12, 2021

उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन ने घोषणा की है कि वो अमेरिका की प्रतिकूल नीतियों के बावजूद अपनी देश की सेना को अजेय बनाएंगे। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के अनुसार किम जोंग ने ये भी कहा कि वे देश में जो भी हथियार विकसित कर रहे हैं वो आत्मरक्षा के लिए हैं न कि युद्ध शुरू करने के लिए। किम जोंग ने ये बयान रक्षा प्रदर्शनी में दिया जहां वो अलग-अलग तरह के मिसाइलों से घिरे नजर आए। इस प्रदर्शनी में टैंक, मिसाइलें जैसे कई तरह के सैन्य उपकरण शामिल थे। किम ने कहा कि नॉर्थ कोरिया अपने पड़ोसी देश साउथ कोरिया से नहीं लड़ना चाहता। उन्होंने कहा कि हम किसी के साथ युद्ध की चर्चा नहीं कर रहे हैं बल्कि असल में युद्ध रोकने के लिए ऐसा कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: गंभीर स्थिति में उत्तर कोरिया के हालात, खुद नेता किम जोंग ने की अपने नागरिकों से यह अपील

अमेरिका की कथनी करनी में फर्क

किम ने उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के तनाव के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि अमेरिका कोरियाई प्रयाद्वीप पर अस्थिरता की जड़ है। अमेरिका अक्‍सर संकेत देता रहता है कि वह उत्‍तर कोरिया के प्रति शत्रुत्रापूर्ण व्‍यवहार नहीं रखता है लेकिन जमीन पर उसका व्‍यवहार देखकर अमेरिका की कथनी पर भरोसा नहीं होता है।

हथियारों का प्रदर्शन 

उत्तर कोरिया ने हाल ही में एक हाइपरसोनिक और एक एंटी-एयरक्राफ़्ट मिसाइल के परीक्षण का दावा किया था। किम जोंग उन जब यह बयान दे रहे थे, उनके ठीक बगल में Hwasong-16 अंतरमहाद्वीपीय परमाणु मिसाइल और अन्‍य महाविनाशक हथियारों की तस्‍वीर लगी हुई थी। इस महाविनाशक मिसाइल का उत्‍तर कोरिया ने अक्‍टूबर 2020 के मिलिट्री परेड में प्रदर्शन किया था।  

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान