Maharashtra: उद्धव ठाकरे को लगा बड़ा झटका, करीबी सुभाष देसाई के बेटे ने थामा शिंदे गुट का दामन

By अंकित सिंह | Mar 13, 2023

महाराष्ट्र में राजनीतिक हलचल तेज है। इन सबके बीच उद्धव ठाकरे को एक बड़ा झटका लगा है। उद्धव ठाकरे के बेहद करीबी माने जाने वाले सुभाष देसाई के बेटे ने शिवसेना में शामिल होने का फैसला लिया है। उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में शिवसेना का हाथ थामा। सुभाष देसाई को उद्धव गुट का बड़ा नेता माना जाता है। वह शिवसेना के काफी पुराने सदस्य भी रहे हैं। लेकिन अब उन्हीं के बेटे भूषण देसाई ने एकनाथ शिंदे की नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल होना बेहतर समझा है। भूषण शिंदे गुट में ऐसे समय में शामिल हो रहे हैं जब महाराष्ट्र विधानसभा का सत्र चल रहा है। 

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: समृद्धि एक्सप्रेसवे पर कार का टायर फटने से छह लोगों की मौत


इस दौरान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि बाला साहब के विचार पर चलने वाली महाराष्ट्र में सरकार है। उन्होंने कहा कि जब हम अलग होने का फैसला कर रहे थे तब हमारे साथ 40 विधायक और 13 सांसद थे। लेकिन बाद में कई लोग हमसे जुड़े हुए हैं। आपको बता दें कि पिछले साल शिवसेना में बगावत देखने को मिली थी। एकनाथ शिंदे के साथ पार्टी के 40 से ज्यादा विधायक चले गए थे जिसके बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले महा विकास आघाडी की सरकार गिर गई थी। बाद में भाजपा के सहयोग से एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने। 

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Budget 2023: गोवंश आयोग की स्थापना, किसानों को 6 हजार सालाना, महिलाओं के लिए विशेष घोषणाएं, शिंदे सरकार के बजट से जुड़ी 20 बड़ी बातें जानें


असली शिवसेना की लड़ाई काफी लंबी चली। हालांकि चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट को ही असली शिवसेना माना। सुभाष देसाई की बात करें तो वह महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य हैं। उन्होंने 1990, 2004 और 2009 में गोरेगांव (विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र) का प्रतिनिधित्व किया था। देसाई ने 2014 में उद्योग के कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। वह औरंगाबाद जिले के संरक्षक मंत्री भी थे। उद्धव ठाकरे की सरकार में वह उद्योग, खनन विभाग, मराठी भाषा सहित कई विभागों के मंत्री रहे हैं।  

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा