पकड़ा गया ISIS का आतंकी, दिल्ली को दहलाने की कर रहा था साजिश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 11, 2018

नयी दिल्ली। सुरक्षा एजेंसियों ने नयी दिल्ली में आतंकवादी हमला करने की इस्लामिक स्टेट की योजना को विफल कर दिया है। अधिकारियों ने आज बताया कि इस खतरनाक आतंकवादी समूह के एक माड्यूल में पैठ बनाकर इस योजना को विफल किया गया। आईएस की इस आतंकी योजना को एक अफगान आत्मघाती हमलावर की गिरफ्तारी के बाद विफल किया गया। इस आतंकवादी पर सुरक्षा एजेंसियां 2017 के अंत से ही निगाह रखे हुए थीं। एक अधिकारी ने बताया कि इस खुफिया निरोधक अभियान में आईएस के गुर्गों के बीच एक व्यक्ति को प्रवेश दिलवाया गया तथा राजधानी के लाजपत नगर में उसके आवास की व्यवस्था की गयी। 

इस अफगान आईएस गुर्गें ने बाहरी दिल्ली के एक इंजीनियरिंग कालेज में अपना पंजीकरण करवाया। वह अब अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की हिरासत में है। अधिकारी ने बताया कि इस व्यक्ति ने अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ लड़ाई में अमेरिकी सेना की मदद की। नयी दिल्ली पर हमला करने की योजना अफगानिस्तान, दुबई एवं भारत में एक साल की निगरानी के बाद पता चल पाई। यह पाया गया कि आईएस के 12 गुर्गों को पाकिस्तान में बम हमले का प्रशिक्षण देने के बाद विश्व के विभिन्न हिस्सों में भेजा गया। 

 

अधिकारी ने कहा कि भारतीय गुर्गा वह व्यक्ति था जिसने अफगान के लिए लाजपत नगर में एक सुरक्षित ठिकाना तलाशा। शुरू में उसके लिए तीसरी मंजिल वाला अपार्टमेंट तलाश गया जो बाद में भूतल वाले अपार्टमेंट में परिवर्तित कर दिया गया। अफगान नागरिक ने दिल्ली हवाई अड्डे, अंसल प्लाजा माल, वसंत कुंज माल के साथ साथ साउथ एक्सटेंशन बाजार जैसे संभावित लक्ष्यों की टोह ली। 

प्रमुख खबरें

सलमान के आवास के बाहर गोलीबारी मामला: दो आरोपियों को 30 अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेजा गया

Yogi Adityanath Rally in Sambhal | कांग्रेस अल्पसंख्यकों को गोमांस खाने का अधिकार देना चाहती है, योगी आदित्यनाथ का बयान

Best Anti-Ageing Fruits: चेहरे की झुर्रियों की दूर करेंगे ये 3 फल, दिखेंगी आप जवां

Swati Maliwal ने पूर्वी दिल्ली से AAP के लोकसभा उम्मीदवार के लिए किया प्रचार