मध्य बिहार ग्रामीण बैंक में होगा बिहार ग्रामीण बैंक का विलय: सुशील मोदी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 11, 2018

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री स​ह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि मध्य बिहार ग्रामीण बैंक में बिहार ग्रामीण बैंक के विलय के भारत सरकार और नाबार्ड के प्रस्ताव पर बिहार सरकार ने भी अपनी सहमति प्रदान कर दी है। मोदी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि बिहार ग्रामीण बैंक के विलय के बाद अब बिहार में तीन की जगह दो ही ग्रामीण बैंक उत्तर बिहार व मध्य बिहार कार्यरत रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इस विलय से जहां मध्य बिहार ग्रामीण बैंक की आधार पूंजी में बढ़ोत्तरी होगी जिससे ग्रामीण इलाकों में प्रभावी तरीके से ऋण वितरण का कार्य संभव हो सकेगा तथा बैंक बेहतर तकनीक का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे। उपमुख्यमंत्री मोदी ने बताया कि विलय के बाद यूको बैंक द्वारा प्रायोजित बिहार ग्रामीण बैंक के 9 जिलों की 376 शाखाएं, 5 क्षेत्रीय कार्यालय और 1500 कर्मी मध्य बिहार ग्रामीण के अधीन हो जायेंगे।

उन्होंने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रायोजित मध्य बिहार ग्रामीण बैंक का कार्यक्षेत्र 11 की जगह 20 जिलों में होगा तथा इसकी शाखाओं की संख्या बढ़ कर 1078 हो जायेंगी। उल्लेखनीय है कि देश में कार्यरत 196 ग्रामीण बैंकों की संख्या को प्रथम चरण 2004-05 में घटा कर 82 तथा दूसरे चरण 2014-15 में 56 कर दिया गया था।

भारत सरकर की सहमति से नाबार्ड ने वैसे प्रायोजक बैंक के ग्रामीण बैंकों की संख्या को घटाने का निर्णय लिया है जिनके अधीन एक से अधिक बैंक कार्यरत है। फिलहाल पूरे देश में कार्यरत 56 ग्रामीण बैंकों की संख्या घटा कर 38 करने का प्रस्ताव है।

प्रमुख खबरें

Punjab में कमल खिलने की कोई संभावना नहीं है: CM Bhagwant Mann

Supreme Court ने मप्र सरकार को फटकार लगाई, महिला को 60 दिन के अंदर नियुक्त करने को कहा

American Air Force ने एआई संचालित एफ-16 लड़ाकू जेट उड़ाया

Pakistan: बलूचिस्तान प्रांत में बम विस्फोट में पत्रकार समेत तीन लोगों की मौत