पक्की खबर! सीट बंटवारे को लेकर बिहार NDA में हुई सुलह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 01, 2018

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल यूनाईटेड (जदयू) लोकसभा चुनाव में बिहार की 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं तथा सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी एवं राष्ट्रीय लोक समता पार्टी क्रमश: चार और दो सीटों पर ताल ठोक सकते हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी। उनके अनुसार वैसे सीटों के बंटवारे को लेकर केंद्रीय मंत्री रामविलास पास की अगुवाई वाली लोजपा और केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की अगुवाई वाली आरएलएसपी के साथ बातचीत अभी चल ही रही है।

 

यह भी पढ़े: चिराग पासवान का बड़ा वयान, कहा- बिहार में एकजुट रहेगा NDA

 

पासवान जाएंगे राज्यसभा

सूत्रों ने बताया कि यदि लोजपा इस फार्मूले पर राजी हो जाती है तो उसके एक नेता को भाजपा के समर्थन से राज्यसभा भेजा जा सकता है। लोजपा ने 2014 में सात सीटों पर चुनाव लड़ा था और वह छह सीटें जीती थी। ऐसी अटकल है कि पासवान स्वास्थ्य कारणों से चुनाव नहीं लड़ सकते हैं और उन्हें उपरी सदन में लाया जा सकता है। ऐसे परिदृश्य में उनके बेटे सांसद चिराग पासवान अपने पिता के गढ़ हाजीपुर से लड़ सकते हैं।

 

यह भी पढ़े: बिहार NDA में खींचतान जारी, उपेंद्र कुशवाहा ने की रामविलास पासवान से मुलाकात

 

लोजपा और आरएलएसपी की क्या है मांग

भाजपा, लोजपा और आरएलएसपी ने 2014 में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से क्रमश: 30, सात और तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था और उन्होंने क्रमश: 22, छह और तीन सीटें जीती थीं। हालांकि, पिछले साल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाले जदयू के राजग में आने का तात्पर्य था कि 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए नयी व्यवस्था तैयार की जा रही है। शाह ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि भाजपा और जदयू राज्य में समान संख्या में सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान