Pakistan की सत्ता से दूर नहीं रह पाए जहरीले बिलावल भुट्टो, इशाक डार की जगह बनाए जा सकते हैं विदेश मंत्री

By अभिनय आकाश | May 06, 2024

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी के एक और कार्यकाल के लिए वापसी करने की संभावना है क्योंकि उनकी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) सत्ता-साझाकरण समझौते को अंतिम रूप देने के करीब थे। एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने रविवार को बताया कि अगर अंदरूनी सूत्रों पर विश्वास किया जाए, तो बिलावल विदेश मंत्री के रूप में प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ की कैबिनेट में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि हाल ही में उनकी बातचीत के दौरान पार्टी के दिग्गजों के बीच सहमति बनी है।

इसे भी पढ़ें: Kiren Rijiju ने पड़ोसी देश के जरिए कांग्रेस को लिया आड़े हाथ, कहा- चीन और पाकिस्तान के सुर एक समान

उन्होंने दावा किया कि बिलावल, जो शुरू में कैबिनेट में शामिल होने के लिए अनिच्छुक थे, एक बार फिर विदेश मंत्री बनने के लिए सहमत हो गए। अखबार में कहा गया है कि दोनों पक्ष अब पीपीपी के औपचारिक रूप से कैबिनेट में शामिल होने के विवरण और समय पर काम कर रहे हैं। सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया कि शहबाज चाहते हैं कि पीपीपी जून के पहले सप्ताह में पेश होने वाले अगले बजट से पहले कैबिनेट में शामिल हो। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि पीपीपी बजट से पहले कैबिनेट में शामिल होगी या बाद में। सूत्रों के मुताबिक एक बात तय है। पीपीपी जून में कैबिनेट का हिस्सा होगी।

इसे भी पढ़ें: Vijay Wadettiwar के बिगड़े बोल, 26/11 मुंबई हमले में Pakistan को दी क्लीन चिट, RSS को बताया हेमंत करकरे की मौत का जिम्मेदार

मौजूदा विदेश मंत्री इशाक डार को बिलावल को शीर्ष राजनयिक बनने की अनुमति देने के लिए उप प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। सूत्रों ने कहा कि डार का कार्यालय प्रधानमंत्री कार्यालय में स्थापित किया जा रहा है और बिलावल के लिए विदेश कार्यालय खाली करने के बाद वह वहीं से काम करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, डार कभी भी विदेश मंत्री के रूप में सहज नहीं रहे क्योंकि वह हमेशा अपने पसंदीदा वित्त मंत्रालय को देखना चाहते थे। लेकिन शहबाज़ और पीएमएल-एन के अन्य लोग उन्हें दूर रखना चाहते थे। फिर भी, वह प्रधान मंत्री को उन्हें अपना डिप्टी नियुक्त करने के लिए मनाने में कामयाब रहे। डिप्टी पीएम के रूप में, वह संभावित रूप से एक बार फिर सरकार की आर्थिक नीतियों की देखरेख कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

Delhi Politics । सड़क पर AAP, भाजपा दफ्तर की ओर किया कूच, Arvind Kejriwal ने बीजेपी पर लगाया ऑपरेशन झाड़ू चलाने का आरोप

Artificial intelligence के बेहतर इस्तेमाल से मूल्य सृजन होगा, रोजगार बढ़ेगा : CEO Red Hat

सनस्क्रीन से जुड़े 5 मिथक और उनकी सच्चाई, रोजाना अप्लाई करें Sunscreen

स्टार जोड़ी सात्विक और चिराग ने थाईलैंड ओपन खिताब जीता, पेरिस ओलंपिक की तैयारी हुई और पुख्ता