Bilkis Bano Case: पूरे परिवार का कत्ल फिर गैंगरेप, 2008 में कोर्ट ने सुनाई थी उम्रकैद की सजा, सभी दोषी जेल से क्यों हो गए रिहा?

By अभिनय आकाश | Aug 16, 2022

बिलकिस बानों रेप केस में उम्रकैद की सजा काट रहे सभी 11 कैदी जेल से बाहर आ गए हैं। गुजरात सरकार ने अपनी क्षमा नीति के तहत इनकी रिहाई की मंजूरी दी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुंबई में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने 11 दोषियों को बिल्कीस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार और उनके परिवार के सात सदस्यों की हत्या करने के जुर्म में 21 जनवरी 2008 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। 

इसे भी पढ़ें: बिल्कीस बानो मामला: उम्रकैद की सजा काट रहे सभी 11 दोषी गुजरात सरकार की क्षमा नीति के तहत रिहा

ओवैसी  ने दोषियों की रिहाई पर सवाल भी उठाए

गुजरात में बिलकिस बानों के दोषियों की रिहाई के बाद सियासत भी तेज हो गई है। एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए दोषियों की रिहाई पर सवाल उठा दिया है। बता दें कि बिलकिस बानो के 11 दोषियों को कमेटी की सिफारिश के बाद रिहा कर दिया गया। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर गुजरात सरकार ने ये कमेटी बनाई थी। 

इसे भी पढ़ें: गुजरात में ‘धर्मनिरपेक्ष’ पार्टियों के लिए अल्पसंख्यक वोट एक बड़ा आकर्षण

क्या है पूरा मामला

तीन मार्च 2002 को गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के दौरान दाहोद जिले के लिमखेड़ा तालुका के रंधिकपुर गांव में भीड़ ने बिल्कीस बानो के परिवार पर हमला किया था। अभियोजन के अनुसार, ‘‘बिल्कीस उस समय पांच महीने की गर्भवती थीं। उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था। इतना ही नहीं, उनके परिवार के सात सदस्यों की हत्या कर दी गई थी।’’ अदालत को बताया गया था कि छह अन्य सदस्य मौके से फरार हो गये थे। इस मामले के आरोपियों को 2004 में गिरफ्तार किया गया था। 

प्रमुख खबरें

इराकी अधिकारी कर रहे हैं सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की हत्या मामले की जांच

नवलनी के समूह के लिए काम करने के आरोप में दो रूसी पत्रकार गिरफ्तार

Gujarat, Rajasthan में छापेमारी के बाद 230 करोड़ रुपए की Mephedrone जब्त, 13 लोग गिरफ्तार

South Delhi में फ्लैट में लगी आग, कोई हताहत नहीं