Birju Maharaj Passes Away | कथक सम्राट बिरजू महाराज का निधन, सांस लेने में हो रही थी परेशानी

By रेनू तिवारी | Jan 17, 2022

समाचार एजेंसी एएनआई ने सोमवार को अपने रिश्तेदार के हवाले से बताया कि दिग्गज कथक डांसर बिरजू महाराज का निधन हो गया है। वह 83 वर्ष के थे। बिरजू महाराज लखनऊ के कालका-बिंदादीन घराने के प्रतिपादक थे। कथक वादक पंडित बिरजू महाराज की पोती रागिनी महाराज ने बताया कि उनका पिछले एक महीने से इलाज चल रहा था। बीती रात करीब 12:15-12:30 बजे उन्हें अचानक सांस लेने में तकलीफ हुई, हम उन्हें 10 मिनट के भीतर अस्पताल ले आए, लेकिन उनका निधन हो गया।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत का टीकाकरण अभियान दुनिया में सबसे तेज रहा: भाजपा

उनका जन्म बृजमोहन नाथ मिश्रा के रूप में 4 फरवरी, 1937 को एक प्रसिद्ध कथक नृत्य परिवार में हुआ था। पिता अच्चन महाराज और चाचा शंभू और लच्छू महाराज के अलावा, वह बिंददीन महाराज के प्रभाव से आकार में थे। उन्होंने अपने पिता के साथ एक बच्चे के रूप में प्रदर्शन करना शुरू किया, और अपनी किशोरावस्था में एक गुरु (महाराज) बन गए। बिरजू महाराज ने रामपुर नवाब के दरबार में भी प्रस्तुति दी।

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र सरकार अगले 10-15 दिनों में स्कूलों को दोबारा खोलने पर विचार करेगी: मंत्री


जब वे 28 वर्ष के थे, तब तक बिरजू महाराज की नृत्य शैली में महारत ने उन्हें प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार दिलाया था। अपनी संपूर्ण लय और अभिव्यंजक अभिनय, या हावभाव भाषा के लिए जाने जाने वाले, बिरजू महाराज ने अपनी अनूठी शैली विकसित की। उन्हें एक शानदार कोरियोग्राफर के रूप में जाना जाता था, और उन्होंने नृत्य-नाटकों को लोकप्रिय बनाने में मदद की। बिरजू महाराज प्रदर्शन कला में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता थे, जिसमें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, 1986 में पद्म विभूषण शामिल था।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान