क्या बंगाल में मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित नहीं करना भाजपा को पड़ा भारी?

By नीरज कुमार दुबे | May 02, 2021

यह सही है कि भाजपा का सबसे बड़ा चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं लेकिन सिर्फ उनके सहारे हर विधानसभा चुनाव या लोकसभा चुनाव नहीं जीता जा सकता। भाजपा इससे पहले दिल्ली विधानसभा चुनावों में भी प्रधानमंत्री के चेहरे को आगे रख कर ही चुनाव लड़ी थी।

इसे भी पढ़ें: कोलकाता में जश्न मनाते दिखे टीएमसी समर्थक, चुनाव आयोग ने FIR दर्ज करने के दिए निर्देश

पश्चिम बंगाल में मतगणना के रुझानों में भाजपा के पिछड़ने से सवाल खड़ा होता है कि क्या पार्टी को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं करना भारी पड़ गया ? पश्चिम बंगाल का पिछले चार-पांच दशक का राजनीतिक इतिहास देखें तो यहां मुकाबला बंगाली नेता और केंद्र के बीच ही होता रहा है। ज्योति बसु, बुद्धदेव भट्टाचार्य बड़े बंगाली नेता के रूप में स्थापित थे और उनका मुकाबला राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस से होता था। इस मुकाबले में जीत हमेशा बंगाली चेहरे की हुई। ममता बनर्जी दस साल से पश्चिम बंगाल की सत्ता में हैं और बंगाली राजनीति का इस समय सबसे बड़ा चेहरा हैं। इस बार के विधानसभा चुनावों में उनका मुकाबला राष्ट्रीय पार्टी भाजपा के साथ हुआ, जिसमें जीत तृणमूल कांग्रेस की इसलिए भी हुई क्योंकि भाजपा के पास दिखाने के लिए राज्य के अपने किसी नेता का चेहरा नहीं था। यह सही है कि भाजपा का सबसे बड़ा चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं लेकिन सिर्फ उनके सहारे हर विधानसभा चुनाव या लोकसभा चुनाव नहीं जीता जा सकता। भाजपा इससे पहले दिल्ली विधानसभा चुनावों में भी प्रधानमंत्री के चेहरे को आगे रख कर ही चुनाव लड़ी थी लेकिन उसे सफलता हासिल नहीं हुई।

इसे भी पढ़ें: पांच राज्यों के चुनावी नतीजों को लेकर EC करेगा शाम 6 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनावों के समय मुख्यमंत्री उम्मीदवार के बारे में पूछे जाने पर भाजपा बार-बार हालांकि कहती रही कि बंगाल का कोई धरतीपुत्र ही यहां का मुख्यमंत्री बनेगा लेकिन वह नाम बताने से हिचकती रही। तृणमूल कांग्रेस ने ममता बनर्जी को बंगाल की बेटी के रूप में पेश किया तो भाजपा ने भी अपनी महिला नेताओं की तस्वीरों वाला एक सामूहिक पोस्टर जारी कर दिया लेकिन एक नाम फिर भी नहीं बताया था।

प्रमुख खबरें

Jolly LLB 3 का राजस्थान शेड्यूल पूरा करने के बाद, अक्षय कुमार और अरशद वारसी बाइक की सवारी पर निकले, देखें वीडियो

Ukraine के पूर्वी क्षेत्र में रूस का दबदबा जारी, दोनों देशों के बीच हमले तेज

पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ जम्मू कश्मीर में BJP का प्रदर्शन

CAA मोदी की गारंटी है, पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में PM Modi ने कांग्रेस और टीएमसी को बताया एक ही सिक्के के दो पहलू