भाजपा सांसद ने JNU में ‘हीरो गैलरी’ स्थापित करने की मांग की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 26, 2019

नयी दिल्ली। भाजपा के एक सदस्य ने राज्यसभा में शुक्रवार को मांग की कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में एक ‘‘हीरो गैलरी’’ स्थापित की जानी चाहिए जहां देश की खातिर जान गंवाने वाले वीर जवानों की तस्वीरें लगाई जाएं ताकि आने वाली पीढ़ी उनसे प्रेरणा ले सके।शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए भाजपा सदस्य डी पी वत्स ने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और आर्मी कैडेट कॉलेज सहित, सैन्य बलों केकई प्रतिष्ठित संस्थान जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं। इन संस्थानों से पढ़ाई करने वाले छात्र जेएनयू के ही पूर्व विद्यार्थी कहलाते हैं। उन्होंने कहा ‘‘मैं सरकार से, मानव संसाधन विकास मंत्री से अनुरोध करता हूं कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में एक ‘‘हीरो गैलरी’’ स्थापित की जानी चाहिए जहां देश की खातिर जान गंवाने वाले वीर जवानों की तस्वीरें लगाई जाएं ताकि आने वाली पीढ़ी उनसे प्रेरणा ले सके।

इसे भी पढ़ें: संसद के बजट सत्र की अवधि सात अगस्त तक बढ़ा दी गई

इस गैलरी में उनकी वीरता का और उनकी उपलब्धियों का भी जिक्र होना चाहिए।’’ वत्स ने कहा ‘‘इससे विद्यार्थियों के मन में समर्पण और बलिदान की भावना आएगी तथा सैन्य बलों के प्रति वे अधिक संवेदनशील होंगे।’’ कांग्रेस की कुमारी शैलजा ने अवैध खनन का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय की व्यवस्था के बावजूद हरियाणा में अवैध खनन अंधाधुंध जारी है और इस तरह की गतिविधियों का पर्यावरण पर प्रतिकूल असर पड़ता है। शैलजा ने आरोप लगाया कि हरियाणा में अवैध खनन करने वालों को राजनीतिक एवं प्रशासनिक संरक्षण प्राप्त है।भाजपा के विकास महात्मे ने भी देश के विभिन्न हिस्सों में रेत के अवैध खनन को लेकर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि निर्माण गतिविधियां बढ़ रही हैं जिसे देखते हुए रेत के विकल्प की खोज के प्रयास किए जाने चाहिए। भाजपा सदस्य आर के सिन्हा ने भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि भोजपुरी दो दर्जन से अधिक देशों में बोली जाती है।

इसे भी पढ़ें: तीन तलाक विधेयक को लोकसभा ने दी मंजूरी, अब अगली परीक्षा राज्यसभा में

अकेले भारत में 20 करोड़ से अधिक लोग इस भाषा को बोलते हैं।इसी पार्टी के विजयपाल सिंह तोमर ने मेरठ की ग्रामीण प्रतिभाओं के राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक जीतने का जिक्र करते हुए सरकार से मांग की कि जिले में अखाड़ा और शॉर्टरेंज शूटिंग परिसर बनाए जाने चाहिए। द्रमुक सदस्य टी के एस इलानगोवन ने श्रीलंका से 83-84 में आए तमिल शरणार्थियों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि शरणार्थी शिविरों में रह रहे इन लोगों का पुनर्वास किया जाना चाहिए। भाजपा के हरनाथ यादव ने क्रीमी लेयर आय सीमा की समीक्षा किए जाने तथा इसकी सीमा आठ लाख रुपये से बढ़ाने की मांग की।कांग्रेस के जयराम रमेश ने सुंदरवन की पारिस्थितिकी से जुड़ा मुद्दा उठाया और कहा कि इसकी रक्षा के लिए भारत-बांग्लादेश को संयुक्त प्रयास किए जाने चाहिए।इसी पार्टी के राजामणि पटेल ने मध्यप्रदेश की बाण सागर परियोजना से लोनी बांध को जोड़ने तथा इस बांध को गहरा करने की मांग की। कांग्रेस के ही संजय सिंह ने खाद्य पदार्थ में मिलावट की वजह से होने वाली बीमारियों का जिक्र करते हुए सरकार से इस बारे में जागरूकता फैलाने और मिलावट रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की मांग की।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar