असम में बीजेपी ने जीती राज्यसभा की दोनों सीटें, कांग्रेस ने अपने विधायक को किया सस्‍पेंड

By अभिनय आकाश | Apr 01, 2022

असम राज्यसभा चुनाव के लिए गुरुवार देर रात हुई मतगणना राज्य की दोनों सीटों पर भाजपा नीत एनडीए के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। दिलचस्‍प तौर पर कांग्रेस ने अपने एक एमएलए को विप उल्‍लंघन के आरोप में निलंबित कर दिया। बीजेपी की पबित्रा मार्गेरिटा जिन्हें 46 वोट मिले, और गठबंधन सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) रंगवारा नारज़ारी 44 वोटों के साथ कांग्रेस के रिपुन बोरा को मात देने में कामयाब रहे, जिन्हें सिर्फ 35 वोट मिले। एक वोट रिजेक्ट हो गया। सत्तारूढ़ गठबंधन को अपेक्षित 82 से आठ अधिक वोट मिले, जो कि 126 सदस्यीय असम विधानसभा में भाजपा-यूपीपीएल-असम गण परिषद-बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट गठबंधन के विधायकों की संख्या है।

इसे भी पढ़ें: 1990 में असम को अशांत क्षेत्र किया गया था घोषित, अब तक राज्य सरकार ने 62 बार बढ़ाया है अफस्पा

कांग्रेस के दो विधायक सस्पेंड

विधानसभा में सत्तारूढ़ राजग के पास 79 सीटें हैं, जिनमें से भाजपा के पास 63, एजीपी के पास नौ और यूपीपीएल के पास सात सीटें हैं। सदन में विपक्षी सदस्यों की संख्या 47 है, जिनमें से कांग्रेस के 27, एआईयूडीएफ के 15, बीपीएफ के तीन और माकपा का एक सदस्य है जबकि तीन विधायक निर्दलीय हैं। कांग्रेस के दो विधायकों शशिकांत दास और शर्मन अली अहमद को पार्टी से निलंबित कर दिया गया है। दास ने पहले ऐलान किया था कि वह राजग उम्मीदवारों के लिए मतदान करेंगे जबकि बीपीएफ ने राज्य सरकार को समर्थन दे दिया था लेकिन उसका अभी तक औपचारिक रूप से राजनीतिक गठबंधन नहीं हुआ है।  

इसे भी पढ़ें: AFSPA को लेकर अमित शाह का बड़ा ऐलान, असम, मणिपुर और नागालैंड में अशांत क्षेत्रों को कम करने का लिया फैसला

भाजपा को पूर्व सहयोगी बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने भी मदद की थी। बीजेपी ने दिसंबर 2020 में - असम में 2021 के विधानसभा चुनावों से पहले - यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल के साथ गठबंधन करने के लिए बीपीएफ को हटा दिया था। इस साल की शुरुआत में, हालांकि, सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की कि बीपीएफ असम विधानसभा में भाजपा का समर्थन करेगा और "कुल मंजिल समन्वय होगा" हालांकि दोस्ती विधानसभा के बाहर नहीं बढ़ेगी। गुरुवार को बीपीएफ के तीन विधायकों ने एनडीए को वोट दिया। 

प्रमुख खबरें

दुनिया में 10% लोगों को होता है पेट का अल्सर, अवॉइड करें खानें की ये चीजें

रायबरेली में राहुल गांधी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार

Income Tax Office Fire| दिल्ली के इनकम टैक्स विभाग के ऑफिस में लगी आग, फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद

UPSC में कोटे से लेनी थी नौकरी, पहली सालगिरह पर ही पत्नी ने मांग लिया तलाक