ब्लिंकन ने चीनी राष्ट्रपति शी से की मुलाकात, क्यों सुधरेंगे दोनों देशों के रिश्ते

By अभिनय आकाश | Apr 26, 2024

चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एटंनी ब्लिंकन और वांग ने संचार के रास्ते खुले रखने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने विभाजन और चीन के साथ हालात को लेकर भी अफसोस जताया। ब्लिकंन ने कहा कि ये विभाजन तब और बढ़ गए जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बड़े विदेशी सहायता बिल पर हस्ताक्षर किए, जिसमें इंडो-पैसिफिक में चीनी खतरों का मुकाबला करने के लिए 8 बिलियन डॉलर का आवंटन किया गया था।

इसे भी पढ़ें: कॉमरेड जिनपिंग इंतजार कर रहे हैं...अपना अगला कार्यकाल शुरू करने के साथ ही चीन के दौरे पर जाएंगे पुतिन

अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि चीनी कंपनियां अभूतपूर्व निर्माण के साथ रूस के हथियार उद्योग की मदद कर रही हैं जिसने यूक्रेन में युद्ध का रुख मोड़ने में मदद की है। अधिकारियों का कहना है कि चीन से बड़े मशीन टूल आयात ने रूस को अपने बैलिस्टिक मिसाइल उत्पादन को बढ़ाने में मदद की है। उन्होंने चेतावनी दी है कि इस तरह की सहायता से व्यापक द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचने का खतरा है। चीन का कहना है कि उसने किसी भी पक्ष को हथियार उपलब्ध नहीं कराए हैं, साथ ही यह भी कहा कि वह यूक्रेन संकट का निर्माता या इसमें शामिल पक्ष नहीं है।

इसे भी पढ़ें: America ने यूक्रेन में लंबी दूरी की मिसाइलें भेजीं, चीन और ईरान पर लगाए रूस की मदद करने के आरोप

अमेरिका और चीन के बीच हालिया मतभेद

जैसे ही यह जोड़ी अपने शुरुआती सत्र में पहुंची, वांग ने ब्लिंकन को बताया कि चीन-अमेरिका संबंधों का विशाल जहाज स्थिर हो गया है। लेकिन रिश्ते में नकारात्मक कारक अभी भी बढ़ रहे हैं और निर्माण कर रहे हैं। और रिश्ते को सभी प्रकार के व्यवधानों का सामना करना पड़ रहा है। चीन के वैध विकास अधिकारों को अनुचित रूप से दबा दिया गया है और हमारे मूल हितों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ब्लिंकन ने जवाब दिया कि नवंबर में सैन फ्रांसिस्को में मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति जो बिडेन और राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा निर्धारित एजेंडे के साथ आगे बढ़ने के लिए सक्रिय कूटनीति की आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि हमारे फैसले में आमने-सामने की कूटनीति का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम उन क्षेत्रों के बारे में यथासंभव स्पष्ट रहें जहां हमारे बीच मतभेद हैं, कम से कम गलतफहमी से बचने के लिए।

प्रमुख खबरें

फूलपुर में Akhilesh Yadav और Rahul Gandhi की रैली में उमड़ा जनता का हुजूम, अव्यवस्था के कारण भाषण नहीं दे सके दोनों नेता

Sukesh Chandrashekhar की मंडोली जेल से अन्य जेल भेजने की याचिका पर न्यायालय का दिल्ली सरकार को नोटिस

कंगना रनौत ने कहा कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद वह बॉलीवुड छोड़ देंगी, फिल्मी दुनिया झूठी है

RCB के चमत्कारिक प्रदर्शन से दूसरी टीमों को प्रेरणा मिलेगी : Dinesh Karthik