ब्रेनली का पूरे भारत में 1,500 से अधिक छात्रों के बीच किया गया सर्वेक्षण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 11, 2019

नई दिल्ली (प्रेस विज्ञप्ति)। ऐसे में दुनिया के सबसे बड़ी पीयर-टू-पीयर लर्निंग कम्युनिटी ब्रेनली ने 1,500 से अधिक भारतीय छात्रों के बीच उनके शिक्षकों के बारे में उनकी धारणाओं और उनके जीवन मूल्यों को समझने के लिए एक सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले छात्र पूरे भारत के थे, जहां ज्यादातर टियर-2 और टियर-3 शहरों से थे। उसके बाद दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु थे।

इसे भी पढ़ें: इंटर्नशिप कर रहे हैं आप तो ध्यान रखें ये बातें, आसानी से मिलेगी नौकरी

53% छात्रों को लगता है कि शिक्षक उनके संदेह दूर करने को तत्पर होते हैं। यह पूछे जाने पर कि शिक्षक संदेह/समस्याओं में मदद करने के लिए कितनी बार पहल करते हैं, 40.9% ने कहा कि वे हर दिन ऐसा करते हैं। 29% ने सप्ताह में कुछ बार और 13.5% ने कहा कि सप्ताह में एक बार। लगभग 50% ने कहा कि वे अपने शिक्षकों को दोस्त के रूप में देखते हैं। करीब 30% छात्रों ने कहा कि वे व्यक्तिगत मामलों पर शिक्षकों से परामर्श करते हैं। जब उनसे पूछा गया कि वे अपने शिक्षकों में किन गुणों को सबसे अधिक महत्व देते हैं, तो सबसे ज्यादा (31%) छात्रों ने कहा 'अच्छी शिक्षण शैली / पद्धति', इसके बाद 'पाठ्यक्रम से परे ज्ञान प्रदान करना' (27.4%), 'छात्रों के लिए अच्छा होना' (16.8%) और 'सहायक प्रकृति' (14.5%)। इसके अलावा 46.5% छात्रों ने कहा कि उनके शिक्षकों ने उन्हें कैरियर-मार्ग चुनने में मदद / परामर्श दिया है।

अधिकांश छात्रों (28.3%) ने कहा कि ‘सोशल प्लेटफार्म और टेक्नोलॉजी का उपयोग’, इसके बाद ‘इंटरपर्सनल स्किल’ (27.9%) और ’पढ़ाए जा रहे विषय में रुचि’ (27.5%)। छात्रों के पसंदीदा शिक्षक के तौर पर विज्ञान शिक्षक (30.6%) सबसे पसंदीदा शिक्षक के रूप में उभरे हैं। इसके बाद गणित (26.4%), भाषा (13.3%) और इतिहास (12%) शिक्षक हैं। भारत के शिक्षा परिदृश्य को बेहतर ढंग से समझने के उद्देश्य से ब्रेनली ने सर्वेक्षणों की शृंखला का नियोजन किया है। इसके जरिये ब्रेनली छात्रों के शैक्षणिक और सीखने के तरीकों को प्रभावित करने वाले विभिन्न पहलुओं की खोज कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: 15 साल की शेफाली के भारतीय टीम में चयन से खुश हैं अनिरुद्ध चौधरी

सर्वेक्षण के फोकस पर अपने विचार साझा करते हुए ब्रेनली के सीईओ माइकेल बोरकोव्स्की ने कहा, “छात्रों के जीवन में शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। प्री-नर्सरी से लेकर हायर सेकंडरी और कॉलेज जीवन तक। ब्रेनली ऑनलाइन एजुकेशन में वर्ल्ड लीडर है। अकेले भारत में इसके 15 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय यूजर हैं। अपने अद्वितीय पीयर-टू-पीयर अप्रौच से सुसज्जित यह प्लेटपार्म अपने विशाल छात्र नेटवर्क के लिए अतिरिक्त कोच के रूप में कार्य करता है। एक समग्र और लचीले लर्निंग एक्सपीरियंस के साथ शैक्षणिक विषयों की गहराई से समझने की सुविधा देता है। ब्रेनली के बारे में अधिक जानने के लिए, कृपया देखें: //brainly.in

किसी अफवाह पर न करें विश्वास, जानें UGC- NET/JRF से जुड़ी सही और सटीक जानकारी:

प्रमुख खबरें

Vat Savitri 2024: कब है वट सावित्री व्रत, जानें इसका महत्व और पूजा मुहूर्त

हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट बनी हॉटसीट, ‘सिलेब्रिटी’ कंगना बनाम ‘शाही’ विक्रमादित्य के बीच कड़ी टक्कर

विराट कोहली ने दिए एमएस धोनी के संन्यास के संकेत, सुनहरे पलों को याद कर की माही की तारीफ

ISRO Chief S Somnath ने मंदिरों में पुस्तकालय स्थापित करने की हिमायत की