CSBC Bihar Police: बिहार में निकली सिपाहियों की बंपर वैकेंसी, 21391 पदों के लिए कर सकते हैं आवेदन

By अंकित सिंह | Jun 09, 2023

बिहार सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने 21,391 पुलिस कॉन्स्टेबल रिक्तियों को अधिसूचित किया है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जून से शुरू होगी और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान 21,391 पुलिस कांस्टेबल रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: Babul Bihari Arrested | नाबालिग से रेप के आरोप में भोजपुरी सिंगर बाबुल बिहारी गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं तस्वीरें


आयु सीमा

अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों के लिए, पिछड़े और अत्यंत पिछड़े वर्गों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है। पिछड़े और अत्यंत पिछड़े वर्ग की महिला उम्मीदवारों की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: Bihar: तेजस्वी ने साधा भाजपा पर निशाना, बोले- खतरे में लोकतंत्र, ये लोग समाज में जहर बोने का काम करते हैं


योग्यता 

1 अगस्त 2022 तक इंटरमीडिएट यानी 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को बिहार राज्य सरकार के मदरसा बोर्ड या बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा जारी इंटरमीडिएट या मौलवी प्रमाणपत्र पास होना चाहिए। आवेदन शुल्क 675 रुपये है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं और ट्रांसजेंडर के लिए आवेदन शुल्क 180 रुपये है।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America