CAA की अधिसूचना आज संभव, लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक

By अभिनय आकाश | Mar 11, 2024

केंद्रीय गृह मंत्रालय सोमवार शाम को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) नियमों को अधिसूचित कर सकता है। सीएए नियमों और विनियमों को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया जाएगा। इससे पहले, यह बताया गया था कि केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले सीएए के लिए नियमों और विनियमों को अधिसूचित करने की उम्मीद है। इस बीच, ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (एएएसयू) ने केंद्र द्वारा अधिसूचना जारी होने पर तुरंत नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) नियमों के खिलाफ विरोध करने का अपना इरादा घोषित किया है।

इसे भी पढ़ें: रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के प्रबल समर्थक पीएम मोदी 12 मार्च को पोखरण में स्वदेशी सैन्य शक्ति का नजारा लेंगे

अमित शाह ने दिए थे संकेत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि 2019 में लागू हुआ सीएए इस संबंध में नियम जारी कर इस साल लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा। अमित शाह ने कहा था कि सीएए के खिलाफ हमारे मुस्लिम भाइयों को गुमराह किया जा रहा है और भड़काया जा रहा है। सीएए केवल उन लोगों को नागरिकता देने के लिए है जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में उत्पीड़न का सामना करने के बाद भारत आए थे। यह किसी की भारतीय नागरिकता छीनने के लिए नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी का दक्षिण मिशन कब से शुरू हो रहा है? 131 सीटों पर फोकस, धुआंधार दौरे, जनसभाएं, रोड शो शामिल

गौरतलब है कि 11 दिसंबर, 2019 को संसद द्वारा अधिनियमित सीएए, पूरे भारत में गहन बहस और व्यापक विरोध का विषय रहा है। सीएए अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिंदू, सिख, जैन, पारसी, बौद्ध और ईसाई समुदायों से आने वाले प्रवासियों के लिए भारतीय नागरिकता के लिए फास्ट-ट्रैक मार्ग प्रदान करने के लिए 1955 के नागरिकता अधिनियम में संशोधन करता है और जो भारत में या उससे पहले प्रवेश कर चुके हैं। 31 दिसंबर 2014, अपने घरेलू देशों में धार्मिक उत्पीड़न का सामना करने के कारण। 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election: लालू प्रसाद यादव की दोनों बेटियों के लिए आसान नहीं सियासी पिच, जानें सारण और पाटलिपुत्र के समीकरण

महाराष्ट्र के13 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान, बीजेपी-ठाकरे में घमासान, आदित्य ने मंत्री पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप

डेढ़ करोड़ की कार से 17 साल के लड़के ने टक्कर मारी, इंजीनियर पति-पत्नी की मौत, कोर्ट ने दी आरोपी लड़के को जमानत

विभव कुमार क्यों कहे जाते हैं Kejriwal’s Man Friday, मिला है टाइप-VI बंगला, किस राज्य से दिल्ली आए? जानिये सबकुछ