बंगाल में 20 घंटे पहले थमा प्रचार, 111 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा लगी दांव पर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 17, 2019

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में लोकसभा की उन नौ सीटों के लिए बृहस्पतिवार को रात 10 बजे प्रचार समाप्त हो गया जहां अंतिम चरण में चुनाव होने हैं। देश में यह पहली बार हो रहा है जब तय समय से 20 घंटे पहले चुनाव प्रचार खत्म कर दिया गया हो और ऐसा चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक हुआ है। चुनाव आयोग ने बताया कि दक्षिण बंगाल की नौ संसदीय सीटों पर रविवार को चुनाव होंगे जहां 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 1,49,63,064 मतदाता के हाथों में होगा। रविवार को जिन सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें कोलकाता उत्तर एवं कोलकाता दक्षिण, दम दम, बारासात, बशीरहाट, जादवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (आरक्षित) और मथुरापुर (आरक्षित) सीट शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: गुरू की नगरी में पुरी के सामने स्थानीय कांग्रेसी की चुनौती

भारतीय चुनाव के इतिहास में इस तरह की पहली कार्रवाई में चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की नौ सीट पर प्रचार को शुक्रवार शाम छह बजे समाप्त करने की बजाए बृहस्पतिवार को रात 10 बजे खत्म करने का बुधवार को आदेश दिया। अमित शाह के रोडशो के दौरान शहर में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसा के मद्देनजर यह आदेश दिया गया। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए नौ सीटों के लगभग सभी मतदान केंद्रों पर आयोग ने केंद्रीय बलों की कुल 710 कंपनियों की तैनाती की है। 

इसे भी पढ़ें: दीदी के बंगाल से मोदी का वार, ''चुपचाप, कमल छाप, बूथ-बूथ से TMC साफ''

इस बीच कांग्रेस समेत तीन विपक्षी पार्टियों ने इस आदेश को लेकर चुनाव आयोग से मुलाकात की और इसे समान अवसरों के सिद्धांत का “उल्लंघन” बताया और चुनाव निकाय से प्रचार के लिए कम से कम आधा और दिन देने की अपील की है।

प्रमुख खबरें

Kerala: तनूर में लगभग दो करोड़ रुपये का सोना लूटने पर पांच लोग गिरफ्तार

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath