यूक्रेन विमान दुर्घटना जांच में कनाडा ने औपचारिक रूप से शामिल होने की मांग की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 16, 2020

ओटावा। कनाडा के परिवहन मंत्री ने बुधवार को कहा कि उनका देश यूक्रेन की अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन के एक विमान के तेहरान में पिछले सप्ताह दुर्घटनाग्रस्त होने के मामले की जांच में औपचारिक रूप से शामिल होना चाहता है। गौरतलब है कि तेहरान कई दिनों तक पश्चिमी देशों के इन दावों को खारिज करता रहा कि बोइंग 737 को उसने मिसाइल से मार गिराया गया था, हालांकि पिछले शनिवार को दुर्घटनावश मार गिराने की बात उसने स्वीकार की थी।

इसे भी पढ़ें: भले गलती से यूक्रेन का विमान मार गिराया हो, दोषियों को सजा मिलनी ही चाहिए

विमान में सवार सभी 176 यात्रियों तथा चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई थी। इनमें से 138 लोग कनाडा जा रहे थे और 57 कनाडाई थे। कनाडा के परिवहन मंत्री मार्क गार्नो ने कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय दल के सदस्य के तौर पर दो कनाडाई जांचकर्ता ईरान में मौजूद हैं और उनके साथ सहयोग भी किया जा रहा है, लेकिन कनाडा जांच में औपचारिक रूप से शामिल होना चाहता है। उन्होंने कहा कि विमान के ‘ब्लैक बॉक्स’ ईरान के पास हैं और अन्य दो जांचकर्ता जहां भी रिकॉर्डर की जांच की जाए, वहां कभी भी जाने को तैयार हैं।

इसे भी पढ़ें: कनाडा की अमेरिका से अपील, इस शर्त पर करें चीन के साथ व्यापार समझौता

कनाडा गुरुवार को लंदन में एक बैठक भी आयोजित कर रहा है, जिसमें उन देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे जिनके नागरिक इस दुर्घटना में मारे गए हैं। इस बैठक में यह तय किया जाएगा कि ईरान के साथ किस तरह का रुख अपनाना है। इस बीच, कनाडा में कई विश्वविद्यालयों में बुधवार को मौन रखकर पीड़ितों को याद किया गया।

 

इसे भी देखें-Soleimani को क्यों मारा Trump ने, क्या एक और Gulf War झेल पायेगी दुनिया

 

प्रमुख खबरें

Gujarat में पहले से ज्यादा बड़ी Modi लहर, BJP को प्रचंड बहुमत की उम्मीद

Arvind Kejriwal की जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख

Akshaya Tritiya 2024: 10 मई को गजकेसरी योग में मनाई जायेगी अक्षय तृतीया

Maruti Suzuki ने लॉन्च से पहले बिल्कुल नई स्विफ्ट का टीजर जारी किया, बुकिंग अभी शुरू