विलियम शैटनर अंतरिक्ष यात्रा में उड़ने को तैयार, 90 की उम्र में रॉकेट पर बैठेंगे कैप्टन किर्क

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 05, 2021

वशिंगटन। कई रोमांचक एडवेंचर आपकी हिट लिस्ट में होंगे जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। वहीं लोगों के कई रोमांचक भरे प्लांस की बात की जाए तो उसमें, कई तरह जैसे राफ्टिंग करना, बंजी जंपिंग, स्काई ड्राइविंग (पेराशूट) ऐसे तमाम ख्वाइशात शामिल हैं। वहीं, अंतरिक्ष की यात्रा करना अपने आप में बड़ी बात है। ये किसी बड़े सपने से कम नहीं। आपको बता दें, स्टार ट्रेक सीरीज़ में प्रसिद्ध रोल कैप्टन किर्क की भूमिका निभाने वाले अभिनेता वास्तविक जीवन में इस यात्रा को शुरू करने वाले हैं। 

 


12 अक्तूबर को टेक्सास से भरेंगे उड़ान

यात्रा की पुष्टी कंपनी ब्लु ओरिजन ने की और बताया कि विलियम शैटनर 12 अक्तूबर को टेक्सास से उड़ान भरेंगे। आपको बता दें, 90 साल की उम्र में अभिनेता विलियम शैटनर अंतरिक्ष में जाने वाले सबसे उम्रदराज़ व्यक्ति बन जाएंगे। ये अपने आप में एक रिकोर्ड कायम करने वाली बात है। बीबीसी रिपोर्ट के अनुसार शैटनर ने अंतरिक्ष यात्रा के बारे में बात करते हुए बताया कि ' मैंने लंबे समय से अंतरिक्ष के बारे में सुना है, मैं इसे अपने लिए देखने का अवसर ले रहा हूं। क्या चमत्कार है।'

 

मालूम हो कि अंतरिक्ष यान के लिए शैटनर ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड रॉकेट पर सवार तीन अन्य लोगों के साथ शामिल होंगे। इससे पहले जुलाई में अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस और उनके भाई अंतरिक्ष की पहली दौड़ में 18 वर्षीय चालक के साथ में शामिल हुए थे।

यात्रा लगभग 10 मिनिट तक चलेगी

पिछली उड़ान की तरह अक्तूबर यात्रा भी लगभग 10 मिनिट का सफर पूरा करेगी। ये चालक दल को कर्मन रेखा से परे ले जाते हुए अंतरिक्ष की सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त सीमा जो पृथ्वी से 100 किमी (60 मील) ऊपर तक जाएगी। इस सफर में आगे जानकारी  देते हुए ब्लु ओरिजन कंपनी ने बताया कि इस मिशन में और उड़ान संचालन के उपाध्यक्ष भी ऑड्रे पावर्स भी उड़ान में होंगे, साथ में नासा के एक पूर्व इंजीनियर और नैदानिक अनुसंधान में विशेषज्ञता रखने वाली एक सॉफ्टवेयर कंपनी के सह संस्थापक भी होंगे।

 

कौन हैं अभिनेता शैटनर

विलियम शैटनर एक कनाडाई अभिनेता हैं। जिन्होंने 1960 में मूल स्टार ट्रेक टीवी श्रृंखला में USS एंटरप्राइज़ के कैप्टन जेम्स टी किर्क की भूमिका निभाई थी। वहीं इसके बाद भी वे फ्रैंचाइजी की फिल्मों दिखाई दिए।

जानकारी के मुताबिक बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजन द्वारा बनाए गए न्यू शेपर्ड को अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ते बाज़ार की सेवा के लिए डिजाइन किया गया है।


प्रमुख खबरें

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए करें पिंडदान, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

गृह मंत्री Amit Shah ने डाला वोट, दूसरे चरण में इन सीटों पर हो रही वोटिंग