तिहाड़ जेल हिंसा मामले में आया नया मोड़, अब CBI करेगी जांच

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 16, 2018

नयी दिल्ली। सीबीआई ने तिहाड़ जेल में पिछले वर्ष हुई हिंसा मामले की जांच अपने हाथों में ले ली है जिसमें 18 कैदियों की जेलकर्मियों ने कथित तौर पर पिटाई की थी। यह जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी। एजेंसी ने दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर इस सिलसिले में दो प्राथमिकियां दर्ज की हैं। अधिकारियों ने बताया कि उच्च न्यायालय ने एजेंसी को जांच अपनी हाथों में लेने के आदेश दिए थे।

अदालत ने वकील चिन्मय कनौजिया की ओर से दायर जनहित याचिका पर जांच के आदेश दिए। कनौजिया ने आरोप लगाए कि उनके मुवक्किल शाहिद हुसुफ की जेलकर्मियों ने बिना किसी कारण के पिटाई की। ज्यादा जोखिम वाले वार्ड संख्या एक में 21 नवम्बर की रात को कैदियों पर हुए कथित हमले को उच्च न्यायालय ने ‘‘काफी परेशान’’ करने वाला मामला करार दिया था।

याचिका में कहा गया है कि हुसुफ सहित एक विशेष समुदाय को जेलकर्मियों ने निशाना बनाया जिसमें उन्हें तथा अन्य कैदियों को गंभीर चोटें आईं। मामले को 22 नवम्बर को जब उच्च न्यायालय के संज्ञान में लाया गया तो अदालत ने इस पर गौर करने के लिए उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायिक अधिकारियों की एक समिति बनाई थी। समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि कैदियों को बिना किसी समुचित कारण के पीटा गया।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज