तिहाड़ में गुजरा चिदंबरम का पहला दिन, जानिए क्या कुछ हुआ ?

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 06, 2019

नयी दिल्ली। तिहाड़ जेल में लकड़ी के तख्ते पर करवटें बदलते हुए बितायी गयी रात के बाद पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने शुक्रवार को अपने दिन की शुरूआत जेल परिसर में टहलने के साथ की, इसके बाद उन्होंने कुछ किताब पढ़ी और बेटे कार्ति के साथ मुलाकात की। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता को बृहस्पतिवार की शाम तिहाड़ जेल में लाया गया था और वह रात को ज्यादा सो नहीं सके। उन्होंने बताया कि उन्होंने धार्मिक ग्रंथ और समाचार पत्र पढ़ कर अपनी सुबह बितायी। इससे पहले उन्होंने अपने सुबह की शुरूआत जेल परिसर में टहलने तथा सुबह छह बजे दलिया खाकर और चाय पीने के साथ की।

इसे भी पढ़ें: चिदंबरम के खिलाफ एयरसेल-मैक्सिस मामले की सुनवाई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

इसके बाद दिन में वरिष्ठ कांग्रेस नेता के बेटे ने उनसे मुलाकात की । उनके अधिवक्ता के भी उनसे मिलने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठ राजनेता ने सोने के लिए चारपाई की मांग की लेकिन जेल डाक्टर की जांच के बाद अगर उन्हें जरूरी लगेगा तो यह दी जाएगी। पूर्व मंत्री जेल नंबर सात में बंद हैं। यहां सामान्य तौर पर उन लोगों को रखा जाता है जो प्रवर्तन निदेशालय के मामलों में आरोपी होते हैं। कांग्रेस की अगुवाई वाली संप्रग सरकारों के दौरान वित्त एवं गृह मंत्री रह चुके वरिष्ठ राजनेता को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में यहां की एक अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है।

चिदंबरम 16 सितंबर को 74 साल के हो जायेंगे और अगर इससे पहले उन्हें जमानत नहीं मिलती है तो उन्हें अपना जन्मदिन जेल में ही बिताना होगा। कारागार अधिकारी ने बताया कि अदालत के आदेशानुसार उन्हें अलग प्रकोष्ठ और पश्चिमी शैली के शौचालय की सुविधा दी गयी है। इसके अलावा उन्हें कोई विशेष सुविधा नहीं दी गयी है। अन्य कैदियों की तरह कांग्रेस नेता कारागार के पुस्तकालय तक जा सकते हैं और एक खास समय तक वह टीवी देख सकते हैं। चिदंबरम को उनका विशेष प्रकोष्ठ दिये जाने से पहले उन्होंने अनिवार्य मेडिकल परीक्षण करवाया। पिछले साल इसी मामले में, चिदंबरम का बेटा कार्ति इसी प्रकोष्ठ में 12 दिनों तक बंद था।

इसे भी पढ़ें: चिदंबरम का नया ठिकाना तिहाड़ की जेल नंबर सात, जानें कैसे हुई दिन की शुरुआत

अधिकारी ने बताया कि चिदंबरम के जेल प्रकोष्ठ को पहले ही तैयार कर दिया गया था क्योंकि जेल अधिकारियों को आभास था कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के खिलाफ चल रहे अदालती मामलों के मद्देनजर उन्हें यहां लाया जा सकता है। पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री चिदंबरम को राउज एवेन्यू में एक विशेष सीबीआई अदालत से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बृहस्पतिवार को एशिया की सबसे बड़ी जेल में लाया गया। इस यात्रा में 35 मिनट लगे थे। अदालत ने उन्हें जेल में अपने साथ चश्मा, दवाएं ले जाने की अनुमति दी और निर्देश दिया कि उन्हें तिहाड़ जेल में अलग कोठरी में रखा जाए क्योंकि उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को भी इसी जेल में बंद किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय अगस्ता वेस्टलैंड और एक बैंक धोखाधड़ी के मामले में उनकी जांच कर रहा है। 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान