कोरोना काल में ड्रैगन का 'एयरफोर्स प्लान', वाया नेपाल भारत के लिए बिछा रहा है जाल

By अभिनय आकाश | Jun 08, 2021

कोरोना काल में चीन की बड़ी साजिश बेपर्दा हो गई है। भारत जब भरोसा कर रहा है, बातचीत कर रहा है और ये उम्मीद कर रहा है कि डिसइंगेजमेंट होगा वहीं पीठ पीछे नेपाल के रास्ते ड्रैगन भारत को घेरने की तैयारी कर रहा है। चीन नेपाल और तिब्बत सीमा पर गांव बसा रहा है। गांव में अपने मिलिट्री के लोगों को ड्रैगन सिविलियन बता कर बसा रहा है। ताकी वो वहां के नागरिक कहलाए। टिंगरी काउंटी से सिक्कम की हावई सेना 70-80 किलोमीटर के करीब है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी साझा करने का दबाव चीन पर बनाते रहेंगे: अमेरिका

सुरक्षा एजेंसी को मिली जानकारी के मुताबिक चीनी सेना टिंगरी काउंटी पर नया एयरपोर्ट बना रही है। उत्तराखंड के पिथौड़ागढ़ के पास भी चीन एयरपोर्ट बना रहा है। बुरांग काउंटी पर सुरक्षा एजेंसियों को नया एयरपोर्ट नजर आया। भारत-नेपाल-तिब्बत ट्राइजंशन के बेहद करीब है बुरांग काउंटी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1.5 बिलियन डॉलर से दोनों एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं और ये लक्ष्य रखा गया है कि या तो इस साल के अंत तक या 2022 की शुरुआत में ही ये चालू हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: ASEAN देशों के मंत्रियों की बैठक की मेजबान करेगा चीन, टीका पासपोर्ट के मुद्दे पर होगी चर्चा

जैसे चीन के इरादें हैं वो इन हवाई अड्डों का इस्तेमाल महज अपने नागरिकों के लिए नही करेगा, बल्कि यहां अपनी सेना या एयरफोर्स के सैनिकों की तैनाती भी कर सकता है। चीन के सामने सबसे बड़ी परेशानी यह है कि तिब्बत के मौजूदा एयरबेस इतनी ऊंचाई पर है कि वहां से उड़ान भरने वाले फाइटर को ईंधन और हथियारों को विमान की मौजूदा क्षमता से आधा ही लेकर उड़ान भरना होगा, जबकि, भारतीय वायुसेना के एयरबेस पूरी एलएसी पर किसी भी ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए अपनी पूरी ताक़त से उड़ सकेंगे।

प्रमुख खबरें

उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार ने दाखिल किया नामांकन, AAP नेता भी रहे साथ, मनोज तिवारी से है मुकाबला

कसाब को सजा करवाई इसलिए मुझे देशद्रोही बता रहे? Congress नेता Vijay Namdevrao के दावे पर उज्जवल निकम ने किया पलटवार

Uttar Pradesh: कांग्रेस और सपा के डीएनए में है राम द्रोह, इंडी गठबंधन पर CM Yogi का बड़ा वार

Mumbai 26/11: कसाब को क्लीन चिट देकर क्या साबित करना चाहती है कांग्रेस? उज्जवल निकम ने पूरे मामले पर क्या कहा