अमेरिका की हिंद-प्रशांत रणनीति सफल नहीं होगी: China

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 07, 2023

चीन के विदेश मंत्री छिन कांग ने अमेरिका की हिंद-प्रशांत रणनीति पर मंगलवार को निशाना साधते हुए कहा कि इसका मकसद ‘‘विशेष गुट’’ बनाकर उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के क्षेत्रीय प्रारूप के जरिये उसे ‘‘घेरना’’ है, लेछिन इसमें नाकामी मिलने वाली है। चीन अमेरिका की हिंद-प्रशांत रणनीति के साथ ही अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के ‘क्वाड’ समूह का भी शुरुआत से ही विरोध कर रहा है।

कांग ने कहा, ‘‘अमेरिका की हिंद-प्रशांत रणनीति क्षेत्र में सुरक्षा और समृद्धि के लिए आजादी और खुलेपन को कथित तौर पर बरकरार रखते हुए नाटो के एशिया प्रशांत प्रारूप की योजना बनाकर टकराव भड़काने तथा क्षेत्रीय एकीकरण को कमजोर करने के वास्ते एक विशेष गुट बनाने की कोशिश है।’’ उन्होंने चीन की संसद से इतर अपने पहले वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कोई शीत युद्ध फिर से शुरू होना नहीं चाहिए और एशिया में यूक्रेन जैसा कोई संकट दोहराना नहीं चाहिए।’’

अपने करीब दो घंटे के संवाददाता सम्मेलन में कांग ने कहा, ‘‘अमेरिका का चीन द्वारा संचालित सामरिक माहौल को बदलने का दावा उसे (चीन को) घेरने की उसकी हिंद-प्रशांत रणनीति के उद्देश्य का खुलासा करता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे प्रयास से क्षेत्रीय देशों के दीर्घकालीन हितों को नुकसान पहुंचेगा। यह कामयाब नहीं होने जा रहा।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana