China ने 2023 के लिए पांच प्रतिशत विकास दर का लक्ष्य रखा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 05, 2023

चीन ने संसद के वार्षिक सत्र में 2023 के लिए रविवार को पांच प्रतिशत की विकास दर का लक्ष्य रखा और इसके साथ ही राष्ट्रपति शी चिनफिंग के तीसरे कार्यकाल की भी शुरूआत हो गई है। प्रधानमंत्री ली केकियांग (67) ने नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) में अपना अंतिम बजट पेश किया। इसके साथ ही उनका 10 साल का कार्यकाल पूरा हो गया। उन्होंने पिछले साल राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। उन्होंने चीन को “दबाने और रोकने” के बाहरी प्रयासों के “बढ़ने” की भी चेतावनी दी। ली ने संसद में 39 पृष्ठ के संबोधन की शुरुआत में कहा, “इस सरकार का कार्यकाल समाप्त होने वाला है।”

इस दौरान उन्होंने अपने प्रशासन की एक दशक पुरानी उपलब्धियों को रेखांकित किया, जिसमें चीन और दुनिया के साथ उसके संबंधों में महत्वपूर्ण बदलाव शामिल हैं। इस सत्र के साथ ही राष्ट्रपति शी चिनफिंग (69) के पांच साल के तीसरे कार्यकाल की शुरुआत भी हुई है। ली ने अपनी अंतिम रिपोर्ट में इस साल के लिए पांच प्रतिशत विकास दर का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा एक करोड़ 20 लाख नौकरियां सृजित करने का भी लक्ष्य रखा है।

उल्लेखनीय है कि चीन ने पिछले साल तीन प्रतिशत की विकास दर हासिल की थी, जो पिछले 50 वर्षों में दूसरी बार सबसे कम विकास दर थी। ली ने कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान चीन की वार्षिक विकास दर 6.2 प्रतिशत रही है। उन्होंने कहा कि चीन का विदेशी मुद्रा भंडार तीन लाख करोड़ डॉलर से अधिक बना हुआ है, जिससे प्रदर्शित होता है कि चीन की आर्थिक ताकत में काफी इजाफा हुआ है। प्रधानमंत्री ली ने अमेरिका और यूरोपीय संघ से बढ़ रही दुश्मनी की ओर इशारा करते हुए कहा, आज भी हमारे समक्ष अनेक कठिनाइयां और चुनौतियां हैं। बाहरी माहौल में अनिश्चितताएं बढ़ रही हैं। वैश्विक मुद्रास्फीति उच्च बनी हुई है, वैश्विक आर्थिक व व्यापार विकास कमजोर हो रहा है तथा चीन को दबाने व नियंत्रित करने के बाहरी प्रयास बढ़ रहे हैं।

प्रमुख खबरें

मोबाइल की आभासी दुनिया में खोता बालमन

T20 World Cup 2024 के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, केन विलियमसन के हाथों में कमान

Money laundering case: सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी निलंबित IAS पूजा सिंघल को बेल, जमानत याचिका खारिज

कांग्रेस के साथ इंदौर में हो गया सूरत वाला खेल, पार्टी उम्मीदवार ने वापस लिया नामांकन, विजयवर्गीय ने किया स्वागत