India-China Clash: LAC पर चीन की सेना को मिलेगा करारा जवाब, भारत तैनात करेगा लाइटवेट जोरावर टैंक

By अभिनय आकाश | Dec 20, 2022

अब एलएसी पर चीन की सेना को करारा जवाब मिलेगा। भारत अब एलएसी पर लाइट वेट जोरावर टैंक की तैनाती करने वाला है। 354 लाइटवेट जोरावर टैंकों को सेना में शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया है। इस हफ्ते होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में इसको लेकर फैसला भी हो सकता है। मेक इन इंडिया के तहत बने स्वदेशी टैंकों को खरीदने पर चर्चा होगी। रक्षा मंत्रालय इस सप्ताह के अंत में होने वाली बैठक में चीन सीमा पर तैनाती के लिए हल्के टैंकों के विकास के लिए सेना के एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर चर्चा करने वाला है। सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि रक्षा मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में मेक इन इंडिया के तहत इनमें से 354 टैंक खरीदने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी। 

इसे भी पढ़ें: 'Army बहुत शक्तिशाली है लेकिन सरकार बहुत कमजोर', China मुद्दे पर बोले ओवैसी- सच छुपाया जा रहा

भारतीय सेना ने अपने फ्यूचर लाइट टैंक के लिए स्पेसिफिकेशंस जारी किए हैं जिसे 'जोरावर' नाम दिया गया है। टैंक का नाम उस दिग्गज जनरल के नाम पर रखा गया है, जिसने तिब्बत में कई सफल जीत का नेतृत्व किया, जिस पर अब चीनी सेना का नियंत्रण है। सेना के अधिकारियों ने कहा कि मध्यम युद्धक टैंकों द्वारा सामना की जाने वाली सीमाओं को पार करने और मैदानी, अर्ध-रेगिस्तान और रेगिस्तान में इसके उपयोग के अलावा उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों (HAA), सीमांत इलाकों और द्वीप क्षेत्रों में भारतीय सेना को सभी आकस्मिकताओं से लैस करने के लिए, यह अब है प्रकाश टैंक शामिल करने के लिए महत्वपूर्ण। 

इसे भी पढ़ें: China को लेकर हमेशा क्यों अलग रुख रखते हैं राहुल गांधी, क्या चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को दिए वचन में बंधा है 'परिवार'?

भारतीय सेना को परिचालन क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में टी-72 और टी-90 टैंकों को शामिल करना पड़ा, जिससे विरोधी पर सामरिक आश्चर्य हुआ और इस तरह विरोधी को पीछे हटने पर मजबूर होना पड़ा। हालांकि, टैंक मुख्य रूप से मैदानी और रेगिस्तानी इलाकों में संचालन के लिए डिज़ाइन किए गए थे, जिनकी अपनी सीमाएँ उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नियोजित होने पर होती हैं।  

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की