तीसरा बच्चा पैदा करने पर मिलेंगे 11 लाख रुपए और एक साल की छुट्टी, इस कंपनी ने कर्मचारियों को दिया अनोखा ऑफर

By अनुराग गुप्ता | May 05, 2022

बीजिंग। भारत में बढ़ती हुई जनसंख्या चिंता का विषय बनी हुई है तो पड़ोसी मुल्क चीन में युवाओं की जनसंख्या की प्रतिशत कम होना चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में चीन ने साल 2016 में आधिकारिक तौर पर एक बच्चे की नीति (One Child Policy) को समाप्त कर दिया। इसी बीच खबर सामने आई कि चीन तीसरा बच्चा पैदा करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित कर रहा है और इसके लिए बकायदा तीसरे बच्चे की नीति (Third Child Policy) पेश की है। 

इसे भी पढ़ें: क्या है ड्रैगन की मंशा ? हिंदी जानने वालों को सेना में क्यों करना चाहता है भर्ती, जवाबी कार्रवाई के लिए भारत तैयार ! 

बच्चा पैदा करने पर मिलेगा बोनस

अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट 'टाइम्स नाऊ' की रिपोर्ट के मुताबिक, एक चीनी कंपनी तीसरा बच्चा पैदा करने पर कर्मचारियों को बोनस दे रही है। बीजिंग डाबिनॉन्ग टेक्नोलॉजी ग्रुप अपने कर्मचारियों को तीसरे बच्चे को जन्म देने के लिए 90,000 युआन नकद बोनस दे रही है, जो करीब 11.50 लाख रुपए है। कंपनी नकद बोनस के अलावा महिला कर्मचारियों को एक साल की छुट्टी और पुरुष कर्मचारियों को 9 महीने की छुट्टी दे रही है। इसके अलावा कंपनी दूसरा बच्चा पैदा करने पर भी कर्मचारियों को बोनस दे रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरा बच्चा पैदा करने पर कर्मचारियों को 60,000 युआन यानि 7 लाख रुपए का बोनस मिलेगा और पहला बच्चा पैदा करने वालों को 30,000 युआन यानि 3.5 लाख रुपए का बोनस दिया जाएगा।

साल 2016 में चीन ने एक बच्चे की नीति को समाप्त कर दिया। जनसंख्या विस्फोट से परेशान चीन ने साल 1980 में इस नीति की शुरुआत की थी। लेकिन अर्थव्यवस्था पर इसका तगड़ा असर पड़ा। साथ ही देश को जनसंख्या असमानता का सामना भी करना पड़ा। चीन में बुजुर्गों की जनसंख्या बढ़ना और युवाओं की जनसंख्या का अनुपात कम होना चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में चीन तीसरा बच्चा पैदा करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ 'ड्रैगन' ने तेज की लड़ाई, बीजिंग में सार्वजरिक परिवहनों पर लगाई रोक, शंघाई के हालात बदतर 

चीन ने 1 जनवरी, 2016 को एक बच्चे की नीति को समाप्त कर दिया और पिछले साल मई के अंत में सरकार ने तीसरा बच्चा पैदा करने की अनुमति दे दी। साल 2020 की जनगणना के मुताबिक चीन में 12 मिलियन बच्चों का जन्म हुआ है।

प्रमुख खबरें

सलमान खान के घर के बाहर गोली चलाने के मामले में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का सदस्य गिरफ्तार

बिहार की पांच लोकसभा सीट पर अपराह्न एक बजे तक 36.69 प्रतिशत मतदान

NEET में भाई की जगह परीक्षा देने आया MBBS छात्र, दोनों गिरफ्तार

Uttar Pradesh : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में दोपहर एक बजे तक 38.12 प्रतिशत मतदान