China Super Cow: चीन के वैज्ञानिकों ने तैयार की ऐसी 'सुपर गाय', 1 दिन में देगी 150 लीटर दूध

By अभिनय आकाश | Feb 07, 2023

कोई गाय एक दिन में कितने लीटर दूध दे सकती है? दो से चार लीटर, 10 से 20 लीटर। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक गाय एक दिन में 100-150 लीटर दूध दे सकती है तो क्या आप विश्वास कर पाएंगे? बात चौंकाने वाली है लेकिन सच है। दुनियाभर में चीन खुद को नं 1 साबित करने के लिए हर तरह का प्रयास कर रहा है। साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी चीन लगातार काम कर रहा है। वो हर समय नए-नए एक्सपेरिमेंट पर काम करता है और एक नए अविष्कार को जन्म देता है। सूर्य और चंद्रमा के क्लोन बनाने के बाद अब चीन ने सुपर काउ का क्लोन बनाया है। ये सुपर गाय अन्य से बिल्कुल अलग है। यही नहीं चीन ने सुपर कॉउ क्लोन से 3 बछड़ों को भी जन्म देने का भी कारनामा किया है।

इसे भी पढ़ें: जासूसी गुब्बारा या मौसम अनुसंधान पोत को मार गिराए जाने के मायने

1 साल में देगी 17500 लीटर दूध 

चीन के वैज्ञानिकों का दावा है कि  उन्होंने क्लोनिंग के जरिए सुपर गाय तैयार की है। चीन का मानना है कि इनकी सुपर गाय सामान्य गायों की तुलना में काफी दूध का उत्पादन करती है। इसकी बदौलत चीन दूध उत्पादन में दुनिया में सबसे आगे निकलने का प्रयास कर रहा है। द सन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के वैज्ञानिकों का कहना है कि क्लोनिंग के जरिए तैयार की गई गाय एक साल में 17500 लीटर दूध दे सकती है। ब्रिटेन में पाए जाने वाली गायों के मुकाबले ये दोगुने से भी ज्यादा है। ब्रिटेन में सबसे अच्छी नस्ल की गाय साल में 8000 लीटर तक दूध दे सकती है।  

इसे भी पढ़ें: Chinese Balloons: भारत में भी जासूसी कर रहे हैं चीन के गुब्बारे? अंडमान के ऊपर से भरा था उड़ान, क्या हो सकता है काउंटर प्लान

सुपर कॉउ के एक हजार क्लोन्स तैयार होंगे

भारत की तुलना में ये सुपर कॉउ बहुत ज्यादा दूध देने वाली है। चीन की नॉर्थ वेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीक्लचर फॉरेस्ट्री साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने तीन सुपर कॉउ का क्लोन तैयार कर लिया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वो सुपर कॉउ के एक हजार क्लोन्स तैयार करेंगे। इससे दूध उत्पादन में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होगी। चीन की मीडिया ने गायों के इस प्रजनन कार्यक्रम को दूध के आयात में कमी लाने वाला बताया है। 

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए