गिरजाघर ने पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल, नमाज अदा करने के लिए खोले दरवाजे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 30, 2019

कोच्चि। केरल के कोथामंगलम के निकट एक गिरजाघर ने सांप्रदायिक सौहार्द की ऐतिहासिक मिसाल पेश करते हुए अपने दरवाजे सीएए विरोधी प्रदर्शनों में भाग ले रहे सैकड़ों मुसलमानों के लिये खोल दिये ताकि वे नमाज अदा कर सकें। नमाज पढ़ाने वाले केरल के मुसलमानों के प्रभावशाली धर्मगुरू सैयद मुनव्वर अली शहाब थांगल ने बताया, कोथामंगलम में प्राचीन गिरजाघर के अधिकारियों ने जब हमें मगरिब की नमाज अदा करने के लिये जगह दी तो मैंने भारत की वास्तविक आत्मा को महसूस किया।

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल कास्त्रो, ग्वेरा की तरह नहीं हैं जैसा पहले लोगों ने समझ लिया था: जावड़ेकर

ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस (एआईपीसी) की केरल शाखा द्वारा आयोजित  सेक्यूलर मार्च  जब चेरिया पल्ली नाम से मशहूर गिरजाघर के निकट पहुंचा तो मगरिब (सूर्यास्त के ठीक बाद होने वाली नमाज) की नमाज पढ़ने के लिये कहा गया। एआईपीसी नेता मैथ्यू कुझालनादन ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोगों को नमाज पढ़ने में देरी न हो, इसके लिये गिरजाघर के प्राधिकारियों से संपर्क किया गया और उसने गिरजाघर के परिसर में नमाज अदा करने का अनुरोध किया गया।

इसे भी पढ़ें: सीएए किसी भी भारतीय नागरिक के खिलाफ नहीं है: केंद्रीय मंत्री

उन्होंने कहा कि गिरजाघर के प्राधिकारियों ने तुरंत दरवाजे खोलकर अपने मुसलमान भाईयों का खुले दिल से स्वागत किया। गिरजाघर के मुख्य पादरी ने नमाज के लिये चटाइयों और माइक का इंतजाम किया। ऑल इंडिया मुस्लिम लीग (आईयूएमएस) पर नियंत्रण रखने वाले पनक्कड़ थांगल परिवार के सदस्य सैयद मुनव्वर अली शहाब थांगल ने कहा,  गिरजाघर के प्राधिकारियों ने जो शिष्टाचार दिखाया...उसने हमारे बीच एक अलग तरह की भावना पैदा की...इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। हमने धर्मनिरपेक्षता और भारत की आत्मा को महसूस किया। 

प्रमुख खबरें

बीजेपी नेता के घर में बम मिले, संदेशखाली में छापेमारी के बाद ममता बनर्जी का बड़ा दावा

DC vs MI: दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस के सामने रखा 258 रनों का लक्ष्य, जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने खेली तूफानी पारी

Ramayana: फिल्म के सेट से लीक हुआ राम- सीता का लुक, रणबीर कपूर और साईं पल्लवी पर टिक गयी आंखें- देखें तस्वीरें

China ने Pakistan के लिए निर्मित हैंगर श्रेणी की आठ पनडुब्बियों में से पहली का जलावतरण किया