Odisha Assembly Elections 2024: हिंजली सीट पर CM पटनायक को BJP और कांग्रेस से मिल रही कड़ी टक्कर

By अनन्या मिश्रा | May 06, 2024

ओडिशा में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होने हैं। वहीं बीजद अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपनी पारंपरिक सीट से नामंकन दाखिल किया है। बता दें कि सीएम पटनायक ने गंजाम जिले में अपनी पारंपरिक हिन्जिली सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके बाद उन्होंने राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में बोलांगीर संसदीय क्षेत्र के तहत कांटाबांजी विधानसभा क्षेत्र से भी अपना नामांकन दाखिल किया है। हिन्जिली विधानसभा सीट से सीएम पटनायक ने लगातार छठी बार नामांकन पत्र दाखिल किया है।


साल 2000 से हिंजली से विधायक हैं पटनायक

आपको बता दें कि साल 2000 से नवीन पटनायक इस सीट से विधायक हैं। वह पांच बार हिंजली सीट से विधायक बने हैं। इस बार वह लगातार 6वीं बार यहां से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि बीजू बाबू के निधन के बाद नवीन पटनायक ओडिशा के लोगों की जरूरतों का ध्यान रख रहे हैं। उन्होंने 50 साल की उम्र में राजनीति में प्रवेश किया था और तब सीएम पटनायक अपराजेय हैं। 

इसे भी पढ़ें: Odisha को मोदी सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए एक ऊर्जावान सरकार की जरूरत है: Jaishankar

साल 1998 और 1999 में बीजद से वह दो-दो बार लोकसभा के लिए चुने गए और केंद्र सरकार में मंत्री पद पर भी रहे। वहीं साल 2000 से वह लगातार हिंजली विधानसभा सीट से अपनी जीत बरकरार रखे हैं। यदि आप पिछले तीन चुनावों का ब्योरा देखें, तो नवीन पटनायक ने साल 2009 में  61 हजार 273 वोट से जीत दर्ज की थी। इस दौरान सीएम को 63 फीसदी वोट मिला था। ठीक उसी तरह से साल 2019 के चुनाव में भी उन्होंने शानदार जीत दर्ज की थी।


इस बार सीएम नवीन पटनायक लगातार छठी बार हिंजली से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं सीएम पटनायक के प्रतिद्वंद्वी के रूप में भारतीय जनता पार्टी से शिशिर मिश्रा और कांग्रेस से रश्मीकांत पाढ़ी चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर 20 मई को चुनाव होना है। इस बार हिंजली विधानसभा सीट से कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख को नोटिस जारी किया

Bengal में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, दो लोग घायल

Slovakia Prime Minister की हालत स्थिर, हत्या के प्रयास के आरोपी को हिरासत में भेजा गया

बाघ की तलाश में मप्र के रायसेन जिले के 36 गांवों में रेड अलर्ट जारी किया