वाणिज्य मंत्रालय का पोत परिवहन विभाग से आग्रह, बोले- चीन से आने वाले जहाजों का पृथकवास का समय घटे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 08, 2020

नयी दिल्ली। वाणिज्य मंत्रालय ने पोत परिवहन और स्वास्थ्य मंत्रालयों से चीन के बंदरगाहों से आने वाले जहाजों के लिए अनिवार्य 14 दिन के पृथकवास की अवधि को घटाने का अनुरोध किया है। सूत्रों ने कहा कि इससे जहाजों का माल चढ़ाने और उतारने का काम तेजी से हो सकेगा और कंटेनरों की उपलब्धता भी बढ़ेगी। सूत्रों ने बताया कि वाणिज्य मंत्रालय ने पृथकवास की अवधि को 14 दिन से घटाकर सात दिन करने का आग्रह किया है। एक अन्य सूत्र ने बताया कि वाणिज्य मंत्रालय ने इस बारे में 22 अक्टूबर को पत्र भेजा है। 

इसे भी पढ़ें: पटाखा व्यापारियों के नुकसान की नहीं हुई भरपाई तो धरने पर बैठेंगे विजय गोयल 

मार्च में पोत परिवहन महानिदेशालय ने बंदरगाहों को निर्देश जारी किया था कि चीन के बंदरगाओं से आने वाले जहाजों को भारतीय बंदरगाह पर आने से पहले 14 दिन का पृथकवास पूरा करना होगा। कोरोना वायरस महामारी की वजह से ये दिशानिर्देश जारी किए गए थे। निर्यातकों के संगठन फियो ने कहा है कि पृथकवास की अवधि को 14 से घटाकर सात दिन करने से ढुलाई की लागत घटेगी और साथ ही कंटेनरों की उपलब्धता भी बढ़ेगी। 

इसे भी पढ़ें: चीन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ व्यापार पाबंदी बढ़ायी 

फियो के महानिदेशक अजय सहाय ने कहा कि यह एक तर्कसंगत कदम है। इससे ढुलाई की लागत को घटेगी ही, साथ ही कंटेनरों की उपलब्धता भी बढ़ेगी। कई मालवाहक जहाज कंपनियां 14 दिन के पृथकवास की वजह से भारतीय बंदरगाहों पर नहीं आ रही हैं। पृथकवास का समय घटने से उनके लिए सकारात्मक संकेत जाएगा।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा