अमेठी-रायबरेली सीट को लेकर कांग्रेस ने बुलाई बड़ी बैठक, राहुल-प्रियंका की उम्मीदवारी को लेकर आज हो सकता है फैसला

By अंकित सिंह | Apr 27, 2024

कांग्रेस शनिवार (आज) को उत्तर प्रदेश की बेहद कड़ी टक्कर वाली अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के बारे में फैसला कर सकती है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व चुनाव वाले क्षेत्रों का फीडबैक लेने के लिए नई दिल्ली में अमेठी और रायबरेली की पार्टी की स्थानीय इकाई से मुलाकात कर सकता है। दोनों संसदीय सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है। पार्टी सूत्रों ने कहा, "पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) लोकसभा चुनाव के लिए शेष सीटों पर चर्चा के लिए शनिवार शाम को बैठक करेगी।" 

 

इसे भी पढ़ें: Yogi Adityanath Rally in Sambhal | कांग्रेस अल्पसंख्यकों को गोमांस खाने का अधिकार देना चाहती है, योगी आदित्यनाथ का बयान


इस बीच, कांग्रेस अब तक 317 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा के क्रमश: अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों से नामांकन दाखिल करने की अटकलें भी चल रही हैं। सूत्रों ने बताया कि नामांकन दाखिल करने से पहले दोनों कांग्रेस नेता अयोध्या भी जा सकते हैं और भव्य राम मंदिर में रामलला का आशीर्वाद ले सकते हैं। जबकि राहुल गांधी पहले से ही केरल की वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, वह एक अन्य सीट, विशेष रूप से अमेठी से नामांकन दाखिल कर सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी: Jairam Ramesh


गौरतलब है कि राहुल का तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की स्मृति ईरानी से भी मुकाबला होगा। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए, अगर वह रायबरेली से नामांकन दाखिल करने के लिए आगे बढ़ती हैं, तो यह उनका पहला लोकसभा चुनाव होगा। यह ध्यान रखना उचित है कि हाल ही में जब लोकसभा चुनाव 2019 में स्मृति ईरानी ने अमेठी में राहुल गांधी को हराया था, तब तक अमेठी और रायबरेली दोनों कांग्रेस के गढ़ बने हुए थे। स्मृति ईरानी ने 2019 में राहुल गांधी को अमेठी में 55,120 वोटों के अंतर से हराया था। हालांकि, 2014 में कांग्रेस नेता ने इस सीट पर स्मृति ईरानी के खिलाफ 1,07,903 वोटों के अंतर से जीत का दावा किया था।

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh: बदली रणनीति के साथ यूपी के दंगल में दांव लगा रहीं मायावती, हर वर्ग तक हो रही पहुंचने की कोशिश

Noida: चेक बाउंस होने के मामले में कारोबारी को डेढ़ वर्ष की सजा

Narasaraopet Lok Sabha Election 2024: आंध्र प्रदेश की इस लोकसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी, जानें क्या है समीकरण

भारत जेनोफोबिक नहीं बसुधैव कुटुंबकम का प्रबल पक्षधर, अपनी गिरेबां में झांकें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन