कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर JDS- कांग्रेस में तनातनी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 12, 2018

बेंगलूर। कर्नाटक की सत्ता में साझेदार कांग्रेस ने मुख्यमंत्री एवं जेडीएस नेता एच डी कुमारस्वामी पर पिछले हफ्ते बजट में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में की गई बढ़ोतरी वापस लेने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया है। विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान कुमारस्वामी के जवाब से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने आज कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कीमतों में बढ़ोतरी वापस लेने की मांग की है, क्योंकि इससे आम लोगों को काफी असर पड़ेगा।

सिद्दारमैया ने कहा कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दे पर कांग्रेस केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है और पार्टी ने इसे बड़ा मुद्दा बनाया है। कांग्रेस- जेडीएस समन्वय समिति के प्रमुख सिद्दारमैया ने मीडिया में जारी पत्र में कहा, इस समय पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के फैसले से आम लोग प्रभावित होंगे। 

पिछले हफ्ते कांग्रेस- जेडीएस सरकार के पहले बजट में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, जिन्होंने वित्त विभाग का प्रभार अपने पास रखा है, ने पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में प्रति लीटर क्रमश : 1.14 रुपए और 1.12 रुपए की बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया था।

 

किसानों की कर्ज माफी की घोषणा के बाद संसाधन जुटाने के प्रयासों के तहत सरकार ने यह प्रस्ताव किया था। किसानों की कर्ज माफी से राज्य सरकार के खजाने पर 34,000 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। अपने बजट भाषण में कुमारस्वामी ने ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी का बचाव करते हुए कहा था कि सरकार को कल्याणकारी जरूरतों के लिए संसाधन जुटाने होंगे और यह मामूली बढ़ोतरी है।

 

कर्नाटक के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बी जेड जमीर अहमद खान ने भी कुमारस्वामी को पत्र लिखकर उनसे कहा है कि वे अन्न भाग्य योजना के तहत सात किलोग्राम चावल की आपूर्ति बहाल करें। 

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा