Operation Lotus | हिमाचल प्रदेश में भाजपा के 'ऑपरेशन लोटस' से बचने के लिए कांग्रेस तैयार, जीते विधायकों को राजस्थान भेजने की योजना बनाई

By रेनू तिवारी | Dec 08, 2022

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने लगे हैं। कांग्रेस पार्टी ने राज्य में बढ़त बना रखी हैं। ऐसे में विधायकों को तोड़ने की कोशिश की जा सकती हैं। हिमाचल में अपनी सरकार बनाने के लिए और भाजपा के सरकार बनाने की चाहत को नाकाम करने के लिए कांग्रेस ने पहले से ही कमर कस ली हैं। सूत्रों के अनुसार भाजपा द्वारा विधायकों के अवैध शिकार के प्रयासों को रोकने के लिए कांग्रेस हिमाचल प्रदेश के विधायकों को राजस्थान में स्थानांतरित करने की योजना बना रही है। सूत्रों ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा को 'ऑपरेशन लोटस' से बचने के लिए विधायकों को स्थानांतरित करने का काम सौंपा गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Gujarat, Himachal Results Latest Updates: गुजरात में BJP ने इतिहास रचने की ओर बढ़ाये कदम

 

'ऑपरेशन लोटस' से विधायकों को बचाने की कांग्रेस ने की तैयारी

विधायकों को राजस्थान बसों में स्थानांतरित किए जाने की संभावना है। सूत्रों ने कहा कि एआईसीसी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रही हैं और उनके आज शिमला पहुंचने की भी उम्मीद है।हिमाचल प्रदेश आज यह प्रकट करने के लिए तैयार है कि क्या उसके मतदाताओं ने सत्ता विरोधी प्रवृत्ति को छोड़ दिया है और सत्ताधारी पार्टी को फिर से चुना है - कुछ ऐसा जो 1985 के बाद नहीं हुआ है। हिमाचल प्रदेश की "परंपरा" के अनुसार, यह कांग्रेस की बारी होनी चाहिए अगली सरकार बनाने के लिए। हिमाचाल में ऐसा होता आया है कि 5 साल भाजपा की सरकार होगी और 5 साल कांग्रेस की। अब कांग्रेस अपने काल का इंतजार कर रही हैं। देखना होगा कि क्या पूण बहुमत के साथ कांग्रेस हिमाचाल में आती हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Himachal Pradesh Assembly Election | हिमाचल के सिराज में हो रहा है महामुकाबला, सीएम जयराम ठाकुर बनाम कांग्रेस के चेत राम

 

हिमाचाल प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजे

राज्य के 55 लाख मतदाताओं में से 75 प्रतिशत से अधिक ने अपनी 68 सदस्यीय विधानसभा और सरकार को चुनने के लिए 12 नवंबर को हुए चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चुनाव में कुल 412 उम्मीदवार मैदान में हैं।

कांग्रेस को अपनी जीत का भरोसा है, यह कहते हुए कि मतदाता मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी, पुरानी पेंशन योजना और राज्य के निवासियों के जीवन और आजीविका की अन्य चुनौतियों के मूलभूत मुद्दों पर फैसला करेंगे। कांग्रेस के लिए दांव सबसे ज्यादा है जो दो साल से अधिक समय से हारने की होड़ में है, अपने दम पर एक भी राज्य की चुनाव जीत दर्ज नहीं कर रही है। पार्टी केवल राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता में है, दोनों में 2023 में चुनाव होने हैं। कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि पार्टी के पुनरुत्थान की कोई भी उम्मीद हिमाचल प्रदेश से शुरू होनी चाहिए।

प्रमुख खबरें

जो भ्रष्ट हैं उन्हें कोई नहीं बचा सकता, RJD पर Samrat Choudhary का वार, 4 जून को लालू परिवार बेरोजगार

CSK vs RCB मैच बारिश के कारण हुआ रद्द तो कौन सी टीम प्लेऑफ में पहुंचेगी? जानें क्वालिफाई करने का पूरा समीकरण

अब भौजी आएं...या भैया.., भोजपुरी में निरहुआ ने अखिलेश यादव पर साधा निशाना, दोनों भाईयों को बताया आजमगढ़ का भगोड़ा

Delhi में डालें वोट, कैब सर्विस वोटर्स को दे रही शानदार ऑफर, जानें डिटेल्स