Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश में खस्ताहाल है कांग्रेस की स्थिति, 19 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

By अनन्या मिश्रा | May 01, 2024

अरुणाचल प्रदेश में सिक्किम की तरह एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसके लिए कांग्रेस ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है। कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश में युवाओं के लिए आकर्षक घोषणापत्र जारी किया है। जिसमें युवाओं के लिए नौकरियों के वादे समेत स्वास्थ्य और शिक्षा आदि क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अरुणाचल प्रदेश में फूंक-फूंककर कदम रख रही है। वहीं राज्य के लोगों के विचारों, राय और शिकायतों पर गौर करने के बाद पार्टी ने घोषणापत्र तैयार किया है।


हांलाकि राज्य में कांग्रेस की स्थिति काफी अच्छी नहीं है। चुनाव से पहले पार्टी में इस्तीफों का दौर भी आया। हाल ही में पार्टी के 3 नेताओं ने कांग्रेस का दामन छोड़ दिया और अन्य राजनीतिक दल में शामिल हो गए। पार्टी छोड़ चुके नेताओं की मानें, तो उन्होंने नैतिकता के आधार पर पार्टी से इस्तीफा दिया है। वहीं राज्य में पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता और एकलौते विधायक नबाम तुकी बचे हैं। नवंबर 2011 से लेकर फरवरी 2016 तक नबाम तुकी मुख्यमंत्री रहे हैं और उन्होंने तीन दशकों तक अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले के सागली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। 

इसे भी पढ़ें: Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश की क्षेत्रीय पार्टी है पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल, जानिए इतिहास

कांग्रेस की स्थिति

आपको बता दें कि साल 2019 में अरुणाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 60 में से सिर्फ 4 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। वहीं अब राज्य में पार्टी के पास बस 1 विधायक रह गया है। राज्य विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने जिसे अपने विधायक दल का नेता बनाया था। वही लोम्बो तायेंग ने भी पार्टी का हाथ छोड़ दिया है। पार्टी ने राज्य में 19 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। अगर देखा जाए तो विपक्ष अपनी भूमिका सही ढंग से नहीं निभा रहा है। जिसका सीधा मतलब है कि राज्य में पार्टी सरकार बनाने के लिए  लड़ ही नहीं रही है। पार्टी ने 19 में से 17 सीटों पर नए चेहरों को उतारा है। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होने वाला है कि पार्टी विधानसभा चुनाव में क्या कारनामा करती है।

प्रमुख खबरें

SBI को अभी नहीं मिलेगा नया चेयरमैन, नई सरकार आने के बाद होगा चयन, FSIB ने लिया फैसला

Lucknow Lok Sabha Seat पर पाँचवें चरण में चुनाव संपन्न, रक्षामंत्री Rajnath Singh की प्रतिष्ठा दांव पर

30 साल पहले आज ही के दिन Miss Universe बनी थीं Sushmita Sen, गोद में लिए बच्ची संग शेयर की तस्वीर

आउटफिट लुक में चार चांद लगाने के लिए स्टाइल करें ये मेटल वर्क वाली चंदबलिया