सीओपी26 के नामित अध्यक्ष आलोक शर्मा से मिले PM मोदी, भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग पर हुई चर्चा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 17, 2021

नयी दिल्ली। 26वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) के नामित अध्यक्ष एवं ब्रिटेन के सांसद आलोक शर्मा ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और इस दौरान दोनों ने जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर भारत एवं ब्रिटेन के बीच सहयोग पर चर्चा की। सीओपी जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) का निर्णय लेने वाला निकाय है। इसके 26वें सत्र की मेजबानी ग्लासगो में नवंबर 2021 में ब्रिटेन करेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘सीओपी26 के नामित अध्यक्ष आलोक शर्मा से आज मुलाकात करके खुशी हुई। हमने जलवायु परिवर्तन से निपटने संबंधी एजेंडे और सीओपी26 को लेकर भारत एवं ब्रिटेन के बीच सहयोग पर चर्चा की।’’ 

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के सीधी जिले में नहर में गिरी बस, 45 लोगों की मौत, जांच के आदेश 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं जलवायु शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए ब्रिटेन को शुभकामनाएं देता हूं।’’ प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी और शर्मा ने इस दौरान जलवायु परिवर्तन के एजेंडे पर भारत-ब्रिटेन सहयोग पर चर्चा की। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री ने पेरिस समझौते और जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की सफलता के लिए रचनात्मक काम करने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने भारत और ब्रिटेन के रिश्तों को और मजबूती देने के लिए अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई।

इस बीच, ब्रिटेन सरकार ने एक बयान में कहा कि शर्मा और प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल ग्लासगो में होने वाले सीओपी26 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर जलवायु परिवर्तन से निपटने की दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की। बयान में कहा गया है कि शर्मा ने दिसंबर 2020 में ब्रिटेन की सह-मेजबानी में हुए जलवायु महत्वकांक्षा शिखर सम्मेलन में तय किए गए नवीकरणीय ऊर्जा में उल्लेखनीय बढ़ोतरी के लक्ष्य और जलवायु परिवर्तन से निपटने में व्यक्तिगत नेतृत्व के लिए मोदी को बधाई दी। 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी गुरुवार को असम में महाबाहु-ब्रह्मपुत्र का करेंगे उद्घाटन 

मोदी और शर्मा ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में सरकारों, कारोबारों एवं व्यक्तियों की भूमिका की महत्ता पर भी चर्चा की और कहा कि वे सीओपी26 के बाद भी मिलकर काम करने के इच्छुक है। शर्मा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की और इस दौरान दोनों ने भारत की हरित विकास पहलों पर चर्चा की। शर्मा ने पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी मुलाकात की।

प्रमुख खबरें

T20 World Cup के लिए टीम इंडिया की जर्सी आई सामने, नए कलेवर के साथ नजर आएगी रोहित ब्रिगेड

इंग्लैंड में बढ़ती फिलिस्तीन समर्थक भावनाएं, चुनाव में जीत के बाद मुस्लिम काउंसलर ने लगाए ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के नारे

Smartphones Launch : मई में रिलीज होने जा रहे है ये स्मार्टफोन, जानें पूरी डिटेल्स

Kareena Kapoor Khan ने Saif Ali Khan के बड़े बेटे इब्राहिम की नवीनतम तस्वीरों पर सबसे मनमोहक टिप्पणी की