Corona In India: चीन में कोरोना का तांडव, भारत में भी अलर्ट, पीएम मोदी आज करेंगे समीक्षा बैठक

By अंकित सिंह | Dec 22, 2022

पूरे विश्व में एक बार फिर से कोरोना वायरस में डराना शुरू कर दिया है। पिछले कई दिनों से चीन में मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसके बाद अब जापान, कोरिया, ब्राजील और अमेरिका में भी कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखी जा रही है। यही कारण है कि भारत सरकार भी अब कोरोना को देखते हुए अलर्ट पर आ गई है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से यह बैठक ऐसे समय में बुलाई गई है जब कई देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। यह बैठक दोपहर 3.30 बजे होगी। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ी बैठक की थी। 

 

इसे भी पढ़ें: 'Himachal CM यात्रा में गए और संक्रमित हुए', कांग्रेस को मनसुख मंडाविया का जवाब- देश को कोरोना से बचाना मेरा दायित्व


स्वास्थ्य मंत्री की बैठक में इस बात को स्वीकार किया गया कि फिलहाल भारत में कोरोना वायरस के मामलों में कोई बढ़ोतरी नहीं हो रही है। लेकिन वैरीअंट की पहचान के लिए सर्विलांस और ट्रैकिंग बेहद जरूरी है। इसके अलावा इस बैठक के बाद लोगों से बूस्टर डोज लेने की भी अपील की गई है। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि अब तक 27-28 फ़ीसदी लोगों ने ही बूस्टर डोज लिया है। ऐसे में लोगों को बूस्टर डोज ले लेनी चाहिए। उन्होंने अपील भी की है कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनकर रहे। कोरोना वायरस को लेकर कई राज्यों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। कई राज्य एक्शन मोड में आ गए हैं। ट्रैकिंग और टेस्टिंग की व्यवस्था को फिर से दुरुस्त किया जा रहा है। कुल मिलाकर देखें तो यह कहा जा सकता है कि कहीं ना कहीं कोरोना वायरस एक बार फिर से डराने जा रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: Omicron BF.7: कितना खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट BF.7, कैसे होते हैं लक्षण, क्या लगाया जाएगा वैक्सीन का चौथा शॉट

 

185 नए मामले

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,76,515 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,402 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में संक्रमण से एक और मरीज की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,681 हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,402 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। 

प्रमुख खबरें

Hardik Pandya पर धीमी ओवरगति के लिये एक मैच का निलंबन, 30 लाख रूपये जुर्माना

HD Deve Gowda Birthday: देश के 11वें पीएम बने थे एचडी देवगौड़ा, आज मना रहे 91वां जन्मदिन

Haryana Accident: नूंह के पास कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे पर बस में आग लगने से नौ लोगों की मौत

कन्हैया पर भाजपा के ‘गुंडों’ ने हमला किया, ये हताशा का प्रमाण है : कांग्रेस