कोरोना वायरस: दिल्ली में मृतक संख्या 150 के पास पहुंची, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,755हुई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 17, 2020

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस से 19 और लोगों की मौत के साथ इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 148 हो गई। साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के 422 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 9,755 हो गई। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि विभिन्न अस्पतालों से मिले मामलों के विवरण के आधार पर ‘‘डेथ ऑडिट कमेटी’’ की रिपोर्ट के अनुसार मौतों का यह आंकड़ा उन मामलों के संदर्भ में है, जिनमें मौत का प्राथमिक कारण कोविड-19 पाया गया है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना का प्रभाव : आईओए खेल मंत्रालय से एकमुश्त अनुदान की मांग की

शनिवार को संक्रमण के मरीजों की कुल संख्या 9,333 थी और 129 लोगों की मौत हुयी थी। विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया कि कोविड-19 के कारण जिन लोगों की मौत हुई, उनमें 77 लोगों की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक है और यह कुल मृतक संख्या का 52 प्रतिशत से अधिक है। इसके अलावा इनमें से 40 लोगों की आयु 50 से 59 वर्ष के बीच है और 31 लोगों की आयु 50 से कम है। संक्रमण से मारे गए लोगों की सही संख्या नहीं बताए जाने को लेकर आलोचनाओं के घेरे में आने के बाद दिल्ली सरकार ने वायरस के कारण होने वाली मौत की जानकारी देने के लिए 10 मई को शहर में अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की थी। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अभी तक कुल 4,202 मरीज ठीक हो चुके हैं और 5,405 मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश की सभी जिलों में कोरोना की रैंडम सैंपलिंग शुरू

दिल्ली में सभी स्वास्थ्य सेवा केंद्रों को आदेश जारी करके स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के उन दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा गया है, जो खतरे के अनुसार व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के तर्कसंगत इस्तेमाल से जुड़े हैं। विभाग ने बताया कि दिल्ली में अब तक 1,35,791 नमूनों की जांच की जा चुकी है। घर में पृथक-वास में रह रहे कोविड-19 के मरीजों की संख्या 2,142 है। बुलेटिन के अनुसार शनिवार तक सामने आए 9,333 मामलों में से कम से कम 1,767 लोग एलएनजेपी अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशेलिटी अस्पताल और एम्स, झज्जर जैसे विभिन्न अस्पतालों में भर्ती है। इनमें से 152 लोग आईसीयू में हैं और 21 वेंटिलेटर पर हैं। दिल्ली में 76 निषिद्ध क्षेत्र हैं।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar