कोरोना वायरस पोत मामला: अमेरिकी नौसेना के प्रमुख ने दिया इस्तीफा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 08, 2020

वाशिंगटन। विमान वाहक पोत ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ पर कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने और फिर उसके कप्तान को हटाने के बाद उठे सवालों के बीच अमेरिका के कार्यवाहक नौसेना प्रमुख थॉमस मोडली ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने यह जानकारी दी। विमान वाहक पोत ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ पिछले 11 दिन से गुआम में खड़ा है ताकि इसके चालक दल के सदस्यों की कोरोना वायरस की जांच की जा सके। इसके 100 से अधिक सदस्य अब तक कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने भारतीय-अमेरिकी पत्रकार के निधन पर जताया शोक, COVID-19 से हुआ निधन

मोडली ने करीब पांच दिन पहले ‘रूजवेल्ट’ के कप्तान ब्रेट क्रोजियर को उनके पद से हटा दिया था। क्रोजियर द्वारा लिखा गया एक पत्र मीडिया में लीक हो गया था, जिसमें उन्होंने पोत पर कोविड-19 के प्रकोप की जानकारी दी थी और पेंटागन से इसे खाली करने की अनुमति मांगी थी। साथ ही उन्होंने पेंटागन पर इस पर गौर न करने का आरोप लगाया था। क्रोजियर को बिना जांच के जल्दबाजी में उनके पद से हटा दिया गया था। इसके बाद वाशिंगटन से सोमवार को गुआम पहुंचे मोडली को उनके फैसले को लेकर काफी अलोचना का सामना करना पड़ा।

इसे भी पढ़ें: Hydroxychloroquine बनाने वाली फ्रांस की दवा कंपनी में ट्रंप के हैं कुछ निजी हित: न्यूयार्क टाइम्स

वहां उन्होंने अपने फैसले को चालक दल के सदस्यों के समक्ष सही ठहराने की कोशिश भी की। इसके कुछ घंटे बाद वाशिंगटन लौटते ही मोडली ने माफी मांगी लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने क्रोजियर पर की गई कार्रवाई पर सवाल उठाए और मामले में प्रत्यक्ष रूप से हस्तक्षेप करने की बात कही। रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि मोडली ने ‘‘नौसेना और नाविकों को ऊपर रखते हुए खुद इस्तीफा दिया है ताकि रूजवेल्ट और नौसेना एक प्रतिष्ठान के तौर पर आगे बढ़ सकें।’’ एस्पर ने कहा सेना के सेवानिवृत्त एडमिरल एवं मौजूदा अपर सचिव जिम मैकफर्सन कार्यवाहक नौसेना प्रमुख के तौर पर मोडली की जगह लेंगे। गौरतलब है कि चार महीने में नौसेना प्रमुख के पद से इस्तीफा देने वाले मोडली दूसरे व्यक्ति हैं।

प्रमुख खबरें

Nirjala Ekadashi 2024: निर्जला एकादशी का व्रत करने से सभी पापों से मिलती है मुक्ति, जानिए मुहूर्त

Vidisha से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद केंद्रीय मंत्री Shivraj Chauhan ने विधानसभा से इस्तीफा दिया

Kerala में बीजेपी का खाता खोलने वाले Suresh Gopi बने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के राज्यमंत्री

‘रेलवे पूरी तरह लावारिस’, केंद्र की दिलचस्पी केवल केवल किराया बढ़ाने में है: Mamata